50 साल की हुईं जूही चावला, बर्थडे पर जानें कि आमिर ख़ान उनके पीछे क्यों सांप लेकर दौड़े

50 साल की हुईं जूही चावला, बर्थडे पर जानें कि आमिर ख़ान उनके पीछे क्यों सांप लेकर दौड़े

मुंबई। प्यारी-सी मुस्कान और दिलकश अदाओं से दर्शकों को अपना दीवाना बनाने वालीं बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला का 13 नवंबर को बर्थडे होता है। 13 नवंबर 1967 को जन्मीं जूही का इस बार अपना 51 वां जन्मदिन मना रही  हैं। ‘मिस इंडिया’ रही जूही चावला का इंट्रेस्ट शुरुआत से ग्लैमर वर्ल्ड की ओर था।

मिस इंडिया 1984 का खिताब जीतने के बाद उन्होंने ‘मिस यूनीवर्स’ प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में उन्हें ‘बेस्ट नेशनल कॉस्ट्यूम्स’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस बीच उन्हें कई विज्ञापनों में काम करने का अवसर मिला। जूही चावला ने अपने फ़िल्मी कैरियर की शुरुआत साल 1986 में रिलीज फ़िल्म ‘सल्तनत’ से की थी।

जूही की डेब्यू फ़िल्म ‘सल्तनत’ फ्लॉप होने के बाद उन्हें हिंदी फ़िल्मों में काम मिलना बंद हो गया। इसलिए उन्होंने साउथ की फ़िल्मों की ओर अपना रुख किया। वर्ष 1987 में प्रदर्शित कन्नड़ फ़िल्म ‘प्रेमालोक’ जूही चावला के कैरियर की पहली हिट फ़िल्म साबित हुई।  अगले साल नासिर हुसैन के बैनर तले बनी फ़िल्म ‘कयामत से कयामत तक’ की सफलता के बाद जूही बतौर एक्ट्रेस इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में सफल हो गईं। फ़िल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये उन्हें उस साल नवोदित अभिनेत्री का फ़िल्मफेयर पुरस्कार भी मिला।

लीक से हटकर फ़िल्में बनाने में विश्वास रखने वाले आमिर को आपने हर फ़िल्म में किसिंग सीन करते देखा ही होगा। क्या आप जानते हैं आमिर की पहली किसिंग क्वीन थी जूही चावला। जी हां, जूही के साथ आमिर ने बतौर अभिनेता पहली फ़िल्म ‘कयामत से कयामत में’ पूरे कॉन्फिडेंस के साथ किस किया। यहां तक कि ‘हम हैं राही प्यार के’ और ‘इश्क’ फ़िल्म में भी आमिर खूबसूरत जूही को किस करने से रोक नहीं पाए। बाद में फ़िल्मों में तो ये ट्रेंड सेट हो गया कि आमिर अपनी हीरोइनों को लगातार किस करते नज़र आने लगे!

पिछले साल जूही चावला की फ़िल्म ‘चॉक एंड डस्टर’ रिलीज़ हुई, जिसकी काफी तारीफ भी हुई। इसी फ़िल्म के प्रमोशन के समय मीडिया से बात करते हुए जूही चावला ने एक दिलचस्प बात बताई थी! उन्होंने कहा था, ‘आमिर ख़ान ऊपर से भले ही सीधे दिखते हों, लेकिन वो बड़े शैतान हैं। एक फ़िल्म की शूटिंग के दौरान वह मुझे डराने के लिए मेरे पीछे सांप लेकर दौड़े थे।’

जूही चावला ने अपने सिने कैरियर में लगभग 80 फ़िल्मों में अभिनय किया है। इनमें पंजाबी फ़िल्में भी शामिल हैं। जूही ने अपने दौर के सभी बड़े स्टार्स के साथ काम किया। उन्होंने साल 1995 में बिजनेसमेन जय मेहता से शादी की और अब अपने बच्चों और परिवार के साथ ज्यादा वक़्त बिताती हैं। जूही शाह रुख़ ख़ान की आईपीएल टीम कोलकाता नाईटराइडर्स की पार्टनर भी हैं।

Courtesy: Jagran.com

Categories: Entertainment