‘हर हर महादेव’ एप से पॉर्न साइट्स को रोकेगा BHU मेडिकल कॉलेज, विजिट करने पर बजने लगेगा भजन

‘हर हर महादेव’ एप से पॉर्न साइट्स को रोकेगा BHU मेडिकल कॉलेज, विजिट करने पर बजने लगेगा भजन

इंस्टीट्यूट ऑफ बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंस (आईएमएस बीएचयू) के न्यूरोलॉजिस्ट और उनकी टीम ने एक ऐसी एप्लीकेशन विकसित की है जिससे अनचाही साइट्स को ब्लॉक किया जा सके। हालांकि एप्लीकेशन को खास तौर पर छात्रों को अश्लील और गंदी साइट्स से दूर रखने के लिए बनाया गया है। इसे ‘हर हर महादेव’ नाम दिया गया है जो इंटरनेट पर उपलब्ध अश्लील सामग्री को ब्लॉक कर देगी।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार एप्लीसेशन डाउनलोड करने के बाद यूजर जब इंटरनेट पर ‘अनुचित साइट’ पर जाएगा तब अपने आप धार्मिक गाना शुरू हो जाएगा। आईएमएस बीएचयू न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के डॉक्टर विजय नाथ मिश्रा कहते हैं, ‘हमने जो एप विकसित की है वो वेबसाइट ब्लॉक करने और इंटरनेट फिल्टरिंग में कारगार है। इसलिए कोई भी व्यस्क या आपत्तिजनक साइटों के खुलने के डर के बिना आराम से इंटरनेट पर सर्च कर सकता है।’

डॉक्टर मिश्रा आगे कहते हैं कि एप्लीकेशन को विकसित करने में करीब छह महीने लग गए जो आराम से करीब 3,800 पहचान की गई साइट्स को ब्लॉक करने में सक्षम है। एप्लीकेशन में हम भी आगे भी काम करेंगे क्योंकि अश्लील साइट्स की तादाद रोज बढ़ रही है।

 

डॉक्टर मिश्रा के अनुसार अश्लील साइट्स की जगह पर हिंदू धार्मिक गीत बजने लगेंगे। हमारी योजना अन्य धार्मिक गीत को एप्लीकेशन में शामिल करने की है।

 

गौरतलब है कि ‘हर हर महादेव एप्लीकेशन’ को खासतौर पर यूनिवर्सिटी परिसर में पोर्न साइट्स, हिंसात्मक, अश्लील कंटेंट को ब्लॉक करने के लिए विकसित किया गया है। ये एक साथ सैकड़ों साइट्स को ब्लॉक करने में सक्षम है।

 

Courtesy: jansatta

Categories: India

Related Articles