बेरोज़गारी से परेशान युवा उतरे सड़कों पर, लखनऊ में चलाया ‘भाजपा भगाओ, रोज़गार बचाओ’ अभियान

बेरोज़गारी से परेशान युवा उतरे सड़कों पर, लखनऊ में चलाया ‘भाजपा भगाओ, रोज़गार बचाओ’ अभियान

भाजपा के खिलाफ जनता का विरोध अब खुलकर सामने आ रहा है। ये विरोध इतना बढ़ चुका है कि अब किसी राजनीतिक पार्टी नहीं बल्कि जनता द्वारा भाजपा के खिलाफ अभियान चलाए जा रहे हैं।

2014 लोकसभा चुनाव में आने के लिए नरेंद्र मोदी ने बहुत से वादे किये थे, लेकिन सत्ता में तीन साल से ज़्यादा रहने के बावजूद वो अभी तक आधे वादों को भी पूरा नहीं कर पाए हैं।

देश में युवाओं के लिए हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा भी उन वादों में से एक था। इसीलिए युवाओं ने बड़ी संख्या में चुनाव में भाजपा का साथ दिया था, लेकिन 2014 से अभी तक मोदी सरकार प्रतिवर्ष दो करोड़ तो क्या 20 लाख रोज़गार भी नहीं दे पाई है।

रोज़गार पर मोदी सरकार की नाकामी से युवा उनके खिलाफ हो गए हैं। देश की सबसे ज़्यादा आबादी वाले राज्य उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में युवा समाज भाजपा के खिलाफ “भाजपा भगाओ, रोज़गार बचाओ” नाम से अभियान चला रहा है।

गौरतलब है कि उत्तरप्रदेश में निकाय चुनाव होने वाले हैं। इस अभियान के तहत युवा अलग-अलग वार्ड में जाकर अपील कर रहे हैं कि भाजपा के ख़िलाफ़ जो सबसे मज़बूत प्रत्याशी हो उसे वोट दें। इनका कहना है कि भाजपा ने अपनी चुनावी सभाओं में कहा था कि रोज़गार देंगे लेकिन भाजपा ने रोज़गार देने के बजाय छीने हैं।

इस मुहिम के संयोजक सुधांशु बाजपाई का कहना है कि भाजपा ने युवाओं के साथ वादाख़िलाफ़ी की है, इसी वजह से हम अपील कर रहे हैं कि भाजपा को वोट ना दें।

इस अभियान के तहत अलग-अलग वार्ड में अलग-अलग पार्टी के प्रत्याशियों का समर्थन किया गया है।अभियान के तहत निरालानगर-डालीगंज वार्ड में आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी सोनिका चौधरी का समर्थन किया गया है तो अयोध्यादास वार्ड में समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी नेहा यादव के पक्ष में वोट माँगा गया। इसी प्रकार से लाला लाजपत राय वार्ड में कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में अपील की गई है।

अभियान से जुड़े लोगों का कहना है कि वोट उनके पक्ष में मांगे गए हैं जो भाजपा के ख़िलाफ़ मुक़ाबले की स्थिति में हैं। “भाजपा भगाओ, रोज़गार बचाओ” मुहिम में नवाज़, चंद्रकांत वर्मा, आशुतोष मिश्रा, वैभव, नसीब तथा अन्य लोग शामिल हैं।

 

Courtesy: boltahindustan

Categories: India

Related Articles