15 लाख करोड़ में कितनी है ब्‍लैकमनी, IT प्रोफेशनल्‍स के सहारे मालूम कर रही मोदी सरकार

15 लाख करोड़ में कितनी है ब्‍लैकमनी, IT प्रोफेशनल्‍स के सहारे मालूम कर रही मोदी सरकार

नई दिल्‍ली. नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा हुए 15 लाख करोड़ रुपए में से कितनी ब्‍लैकमनी है, यह जानने के लिए मोदी सरकार आईटी प्रोफेशनल्‍स का सहारा ले रही है। आईटी प्रोफेशनल्‍स ने ही नोटबंदी के बाद बड़े पैमाने पर बैंकों में हुए संदिग्‍ध ट्रांजैक्‍शन को आईडेंटिफाई किया है और इस पर आगे की कार्रवाई के लिए इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट को फारवर्ड किया है। इनकम टैक्‍स विभाग ने बाद में इस पर कार्रवाई करते हुए 18 लाख से अधिक लोगों को नोटिस भेज कर ट्रांजैक्‍शन को एक्‍सप्‍लेन करने के लिए कहा है। अब भी ऐसे लोगों को नोटिस भेजे जाने की प्रक्रिया जारी है।

 

आउटसोर्सिंग से हो रहा संदिग्‍ध ट्रांजैक्‍शन की पहचान का काम

 

इनकम टैक्‍स विभाग के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने moneybhaskar.com को बताया कि नोटबंदी के बाद बैंकों में 15 लाख करोड़ रुपए जमा कराए गए। इतने बड़े पैमाने पर हुए ट्रांजैक्‍शन की तेजी से जांच के लिए इनकम टैक्‍स विभाग के पास न तो मैन पावर थी और न ही उसके पास टेक्निकल एक्‍सपर्टीज थी। ऐसे में सरकार ने इस काम को एक एजेंसी को आउटसोर्स किया है। एजेंसी आईटी प्रोफेशनल्‍स की मदद से नोटबंदी के बाद हुए ट्रांजैक्‍शन का एनालिसिस कर रही है और संदिग्‍ध ट्रांजैक्‍शन पर आगे की कार्रवाई के लिए इनकम टैक्‍स विभाग को फारवर्ड कर रही है।

 

बेनामी प्रॉपर्टी की पहचान में आएगी तेजी 

 

हाल ही में प्रधानमंत्री ने कहा है कि आधार बेनामी प्रॉपर्टी के खिलाफ जंग में बड़ा हथियार बन सकता है। अगर सरकार प्रॉपर्टी को आधार से जोड़ने का फैसला करती है, तो इससे बेनामी प्रॉपर्टी की पहचान करना बहुत आसान हो जाएगा। टेक्‍नोलॉजी की मदद से आईटी प्रोफेशनल बहुत कम समय में बेनामी प्रॉपर्टी रखने वालों की पहचान करने में सरकार की मदद कर सकते हैं।

 

रिटर्न न भरने वालोंकी भी हो रही है पहचान

 

एजेंसी के आईटी प्रोफेशनल्‍स सरकार द्वारा उपलब्‍ध कराए गए डाटा के जरिए ऐसे लोगों की पहचान भी कर रहे हैं जिनको नियमों के तहत इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना चाहिए लेकिन वे रिटर्न फाइल नहीं कर रहे हैं। इनकम टैक्‍स विभाग को उम्‍मीद है कि आने वाले समय में ऐसे ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को टैक्‍स नेट में जोड़ा जा सकेगा जो अभी इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल नहीं कर रहे हैं।

Courtesy: Bhaskar

Categories: Finance

Related Articles