हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स : भारत और अर्जेंटीना के बीच सेमीफाइनल आज, कड़ा होगा मुकाबला

हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स : भारत और अर्जेंटीना के बीच सेमीफाइनल आज, कड़ा होगा मुकाबला

भुवनेश्वर। हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। बुधवार को कलिंगा स्टेडियम में खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारतीय हॉकी टीम ने बेल्जियम को 3-2 से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की। अब आज यानि शुक्रवार को भारत का सामना अर्जेंटीना से होगा।

बताते चलें, दोनों ही टीमें अब तक इस खिताब से वंचित हैं। रायपुर में 2014-15 में भारत को इस लीग में तीसरा स्थान हासिल हुआ था। उसने नीदरलैंड्स को तीसरे स्थान के लिए खेले गए मैच में 5-5 से ड्रॉ के बाद पेनाल्टी शूटआउट में 3-2 से मात दी थी। अर्जेंटीना ने अभी तक इस टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल नहीं की है और न ही वह दूसरा या तीसरा स्थान हासिल कर पाया है।

लीग में अब तक के प्रदर्शन को देखा जाए, तो पूल-ए में शामिल अर्जेंटीना को पहले मैच में बेल्जियम से 3-2 से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद उसने 2012-13 की खिताबी विजेता रही नीदरलैंड्स के साथ मैच 3-3 से ड्रॉ किया। स्पेन ने इसके बाद तीसरे मैच में अर्जेंटीना को 2-1 से मात दी थी, लेकिन अपनी कोशिशों को जारी रखते हुए अर्जेंटीना ने क्वार्टर फाइनल में 2012-13 में तीसरे स्थान पर रही इंग्लैंड को 3-2 से हराया और सेमीफाइनल की राह तय की।

पूल-बी में शामिल भारत का अब तक का सफर इस लीग में उतार-चढ़ाव से भरा रहा। आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का मैच 1-1 से ड्रॉ रहा। हालांकि, दूसरे मैच में उसे इंग्लैंड से 2-3 स हार का सामना करना पड़ा। जर्मनी के खिलाफ तीसरे मैच में भारत को 2-0 से हार मिली।

क्वार्टर फाइनल में अपने अच्छे प्रयास के दम पर भारत ने 3-3 से ड्रॉ के बाद पेनाल्टी शूटआउट में बेल्जियम को 3-2 से हराया। सेमीफाइनल में अब भारत और अर्जेंटीना दोनों ही टीमें जीत हासिल कर फाइनल की राह तय करने की कोशिश करेंगी, ताकि अपना पहला खिताब जीत सकें।

Courtesy: puridunia.

Categories: Sports