GST लागू होने के बाद लगातार बढ़ रही महंगाई दर हुई दोगुनी! सितम्बर में 2.89% रही खुदरा महंगाई दर हुई 4.88%

GST लागू होने के बाद लगातार बढ़ रही महंगाई दर हुई दोगुनी! सितम्बर में 2.89% रही खुदरा महंगाई दर हुई 4.88%

नोटबंदी और जीएसटी से जब देश की अर्थव्यवस्था औंधे मुंह गिरी तो सत्ताधरियों ने कहा इसका फायदा आने वाले वक्त में मिलेगा। अब सवाल उठता है कि वो ‘आने वाला वक्त’ कब आएगा। जीएसटी लागू हुए 5 महीने से ज्यादा हो चुका है लेकिन परिणाम नकारात्मक ही नजर आ रहे हैं।

पिछले कई महीनों में लगातार खुदरा महंगाई बढ़ रही है। इस माह भी खुदरा महंगाई में वृद्धि हुई है। ताजा आकड़ों के मुताबिक, जो खुदरा महंगाई अक्टूबर में 3.58% थी वो नवंबर में बढ़कर 4.88% हो गई है। सितंबर में यही खुदरा महंगाई 2.89% थी।

हालांकि रिजर्व बैंक ने पहले ही अनुमान लगा लिया था कि खुदरा महंगाई बढ़ेगी। रिजर्व बैंक का अनुमान था कि 4.3% से 4.7% के बीच रहेगी लेकिन यह बढ़कर 4.88% हो गई।

लगातार बढ़ती खुदरा महंगाई पर सीपीआई(एम) नेता सीताराम येचुरी ने चिंता व्यक्त की है।

सीताराम येचुरी ने ट्वीट किया है कि ”मोदी शासन में उनके अमीर साथियों को छोड़कर, मुद्रास्फीति हर भारतीय को परेशान करती है। यह सरकार ईमानदार और कड़ी मेहनत करने वालों की परवाह नहीं करती।”

अर्थव्यवस्था की दुरुस्ती के लिए जिन चीजों को बढ़ना चाहिए वो घट रही हैं और जिसे घटना चाहिए वो बढ़ रही है। जैसे खुदरा महंगाई घटनी चाहिए तो वो तेजी से बढ़ रही है और IIP (औद्योगिक उत्पादन सूचकांक) घट रही है।

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के खराब प्रदर्शन के कारण IIP ग्रोथ अक्टूबर में घटकर 2.2% रह गई जो सितंबर में 3.8% थी।

 

Courtesy: boltahindustan.

Categories: India

Related Articles