राहुल गांधी के अध्यक्ष बनते ही चित हुई बीजेपी, इस चुनाव में कांग्रेस ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत

राहुल गांधी के अध्यक्ष बनते ही चित हुई बीजेपी, इस चुनाव में कांग्रेस ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत

चंडीगढ़। राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने के बाद कांग्रेस ने अपने पहले चुनाव में ही भारतीय जनता पार्टी को करारी हार का स्वाद चखाया है। पंजाब में रविवार को तीन नगर निगमों में हुए नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस ने भारी बहुमत हासिल किया है। यहां अमृतसर, जालंधर, पटियाला नगर निगम और 29 नगर पालिका परिषदों एवं नगर पंचायतों के लिए मतदान हुए थे।

आइये अभी तक सामने आए रिजल्ट पर एक नजर डालते हैं-

मुल्लांपुर दाखा नगर पालिका परिषद में अकाली दल-बीजेपी का सूपड़ा साफ़ हो गया है। अकाली दल-भाजपा के खाते में एक सीट भी नहीं गई है। छिटपुट घटनाओं के बीच मुल्लापुर नगर काउंसिल में 66 प्रतिशत मतदान हुआ।

अब बात करते हैं लुधियाना में स्थित श्री माछीवाड़ा साहिब नगर काउंसिल की। 10 साल बाद यहां कांग्रेस ने जबरदस्त वापसी की है और अपना अधिपत्य स्थापित कर लिया है। लुधियाना के 15 वार्डों में से 12 पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है, जबकि एक सीट पर अकाली दल और एक पर भाजपा को जीत मिली है। एक पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी रहे।

वहीं जालंधर में भी कांग्रेस का परचम ही लहराता नजर आया। यहां की शाहकोट से अकाली दल के विधायक अजीत सिंह कोहाड़ के गढ़ में अकालियों का सूपड़ा ही साफ हो गया। नगर पंचायत शाहकोट की 13 में से 12 सीटें कांग्रेस उम्मीदवारों के खाते में गई। वहीं एक निर्दलीय प्रत्याशी जीता। शाहकोट में से शिअद-भाजपा और आप एक भी सीट जीत नहीं पाए। नगर पंचायत शाहकोट में 72 फीसदी वोटिंग हुई।

अगर बरनाला की बात करें तो , यहां नगर पंचायत हंडियाया में रविवार को 85 प्रतिशत वोटिंग हुई। देर शाम घोषित कर दिया गया। यहां की कुल 13 सीटों में से कांग्रेस को सात, शिरोमणि अकाली दल को तीन एवं भाजपा को भी तीन सीटों पर जीत मिली है।

उधर, जालंधर के देहात क्षेत्र में पड़ते गोराया नगर काउंसिल में कांग्रेस ने जीत हासिल की। गोराया की 13 सीटों में से 10 सीटों पर कांग्रेसी उम्मीदवारों ने अपनी ख्याति लहराई। जबकि भाजपा व शिअद का 1-1 उम्मीदवार जीता। एक सीट निर्दलीय प्रत्याशी के खाते में गई। जानकारी के अनुसार नगर काउंसिल गोराया में 74 फीसदी वोटिंग हुई। इसके अलावा नगर काउंसिल भोगपुर में 77 फीसदी, नगर पंचायत बिलगा में 73 फीसदी और नगर पंचायत शाहकोट में 72 फीसदी वोटिंग हुई।

 

Courtesy: puridunia.

Categories: India

Related Articles