देश में बेरोजगारी का आलम तो देखिए, चपरासी की नौकरी के लिए पहुंचे Mphill, BTech वाले

देश में बेरोजगारी का आलम तो देखिए, चपरासी की नौकरी के लिए पहुंचे Mphill, BTech वाले

देश में बेरोजगारी का आलम देखिए। यहां 8वीं पास चपरासी की नौकरी के लिए एमफिल, बीटैक डिग्री धारक इंटरव्यू देने पहुंचे।

हरियाणा के हिसार अदालत परिसर में बुधवार को चपरासी पद के लिए साक्षात्कार शुरू हुए जिसमें पहले दिन करीब 960 आवेदक इंटरव्यू देने पहुंचे। कुल 17 पदों के लिए 14,412 आवेदन आए हैं। चपरासी बनने के लिए बीए, एमए, एमफिल, बीटैक सहित तमाम डिग्री धारक हैं। इन पदों के लिए हरियाणा के अलावा यूपी व राजस्थान के आवेदक भी आ रहे हैं।

एमए पास हूं, सरकारी नौकरी चाहे चपरासी की मिल जाए
यूपी के इलाहबाद से आए अभिषेक ने बताया कि वह एमएम हिंदी है। बेरोजगारी के चलते उसने चपरासी पद के लिए आवेदन किया है। कई जगह प्राइवेट जॉब की हैं। वहां जॉब से संतुष्टि नहीं मिली। नौकरी तो सरकारी होनी चाहिए, बेशक चपरासी की हो।

एमए, बीएड और एचटेट पास, चतुर्थ श्रेणी की नौकरी को भी तरसे
हिसार निवासी अनीश ने खुद को एमए, बीएड और एचटेट क्लीयर बताते हुए कहा कि बेरोजगारी के कारण उन्होंने चपरासी की जॉब के लिए आवेदन किया है। अनीश ने कहा वैसे चपरासी इंसान ही तो होते हैं। इंसान को चोरी या ठगी नहीं करनी चाहिए। नेकदिल से काम करने में बुराई क्या।

बेरोजगारी ज्यादा है इसलिए कोई भी नौकरी मिल जाए
गांव बहबलपुर के अजीत कुमार ने खुद को शास्त्री से एमए की डिग्री धारक हैं। अजीत ने कहा कि वह फिलहाल हिंदी से भी एमए की डिग्री हासिल कर रहे हैं। देश में बेरोजगारी बहुत ज्यादा है। सरकारी नौकरी में दो जून की रोटी सुनिश्चित हो जाती है। इसलिए चपरासी पद के लिए आवेदन किया है।

निजी नौकरियों से गुजारा नहीं चलता, इसलिए सरकारी जॉब जरूरी
सिरसा निवासी सरला ने बताया कि एएम , बीएड़ डिग्री धारक है। निजी स्कूल इतना अधिक शोषण करते हैं। जहां टीचिंग कर घर नहीं चलाया जा सकता। सरकारी नौकरी सबसे बेहतर होती है। जिसमें जॉब सुरक्षित रहती है। काम कोई छोटा बड़ा नहीं होता। निजी स्कूलों के बंधुआ मजदूर बनने से अच्छा तो चपरासी जॉब है।

चपरासी पद के लिए आठवीं पास युवाओं से आवेदन मांगे गए थे जिसमें हजारों की संख्या में डिग्री धारकों ने आवेदन किया है। इसमें डबल पोस्ट ग्रेजुएट, बीड, डीएड, एमए, बीए, बीकॉम, बीटेक सहित कई अन्य डिग्री धारक इंटरव्यू के लिए पहुंच रहे हैं।

ये है चपरासी के पदों की संख्या
कुल पद 17
सामान्य वर्ग 10
एससी वर्ग 03
बीसीए वर्ग 02
बीसीबी वर्ग 01
ईएसएम 01

Categories: India

Related Articles