यूपी में कड़ाके की ठंड से बढ़ रहा मौत का आकड़ा, फिर 24 घंटों में 12 मरे

यूपी में कड़ाके की ठंड से बढ़ रहा मौत का आकड़ा, फिर 24 घंटों में 12 मरे

लखनऊ। इन दिनों पूरा उत्‍तर भारत कड़ाके की ठंड से जूझ रहा है। लेकिन राजधानी लखनऊ की बात करें तो बीते एक-दो दिनों में धूप खिलने से थोड़ी राहत मिली है। हालांकि शाम के समय काफी कोहरा बढ़ने से ठंड फिर हो जा रही है। वहीं 24 घंटों के भीतर ठंड की वजह से 12 लोगों की मौत हो चुकी है।

इधर, उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता ने बताया है कि राज्‍य में धूप निकलेगी लेकिन इसके बावजूद सर्द हवाओं का दौर जारी रहेगा। ऐसे में देखा जाए तो ठंड के मामले में लखनऊ प्रदेश का दूसरा सबसे ठंडा जिला रहा। रविवार को यहां का न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार धूप निकलने की वजह से पारे में वृद्घि दर्ज की जाएगी लेकिन यह सामान्य से नीचे ही दर्ज किया जाएगा। वायुमंडल में 100 फीसदी आद्र्रता दर्ज की गयी। इसकी वजह से तापमान में गिरावट के साथ ही घने कोहरे का असर भी रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किये जाने का अनुमान है।

लखनऊ के अतिरिक्त सोमवार को गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री, कानपुर का 6 डिग्री, बनारस का 6.8 डिग्री, इलाहाबाद का 9 डिग्री और झांसी का 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पिछले 24 घंटों के दौरान अलग-अलग जिलों में कुल 12 लोगों की मौतें हुई हैं लेकिन अधिकारियों का हालांकि कहना है कि यह मौतें ठंड की वजह से नही हुई हैं।

 

Courtesy: puridunia.

Categories: Regional

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*