नाम बदलने के बाद भी राजस्थान में रिलीज़ नहीं होगी भंसाली की फिल्म पद्मावत

नाम बदलने के बाद भी राजस्थान में रिलीज़ नहीं होगी भंसाली की फिल्म पद्मावत

जयपुर: शूटिंग के दौर से ही विवादों में रही संजय लीला भंसाली की ‘पद्मावती’ से ‘पद्मावत’ हुई फिल्म राजस्थान में रिलीज़ नहीं होगी.

राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने सोमवार को उदयपुर में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पहले ही केंद्र सरकार को विवादित फिल्म पद्मावती को राजस्थान में रिलीज़ नहीं करने के लिए पत्र लिख चुकी हैं.

इधर, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी ने जयपुर में संवाददाताओं से कहा कि यदि फिल्म में विवादित अंश होंगे तो उसका विरोध जारी रहेगा और इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि अभी तक फिल्म किसी ने देखी नहीं है. फिल्म से यदि आपत्तिजनक बातें निकाल दी गई हैं तो विरोध क्यों? यदि राजस्थान के इतिहास के साथ छेड़छाड़ के अंश हैं तो फिल्म का विरोध जारी रहेगा.

लगातार विवादों में रहने की वजह से पिछले साल दिसंबर में रिलीज़ होने जा रही इस फिल्म की रिलीज़ को टाल दिया गया था.

राजस्थान की राजपूत करणी सेना और तमाम हिंदूवादी के साथ कुछ राजपूत समुदाय ने फिल्म पर आरोप लगाया है कि फिल्म में इतिहास के साथ छेड़छाड़ की गई है.

फिल्म में ख़िलजी और पद्मावती के बीच संबंध दिखाया गया है. हालांकि फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली ने आरोपों का खंडन करते हुए कहा था कि फिल्म में ऐसा कोई दृश्य नहीं है.

फिल्म पर सत्ता पक्ष के नेताओं ने भी नाराज़गी जताई है. भाजपा की राजस्थान में विधायक दिया कुमारी ने भी कहा कि अगर फिल्म का प्री-स्क्रीनिंग नहीं होती, तो लोग हिंसक भी हो सकते हैं.

बीते दिसंबर महीने में केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने इस फिल्म यू/ए सर्टिफिकेट देने का फैसला किया है और फिल्म के निर्देशक को इसका नाम ‘पद्मावती’ से बदलकर ‘पद्मावत’ करने का सुझाव दिया है.

इसके अलावा फिल्म के दृश्यों में 26 कट्स लगाए गए थे. सीबीएफसी के समक्ष भी पेश हो चुके भंसाली ने बताया था कि ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर आधारित करीब 150 करोड़ रुपये की लागत से बनी उनकी फिल्म मलिक मोहम्मद जायसी रचित 16वीं सदी के ऐतिहासिक काव्य पद्मावत पर आधारित है.

इस फिल्म में दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर मुख्य भूमिका में नज़र आएंगे.

Courtesy: thewire

Categories: Entertainment