किताब में उठा ट्रंप के मानसिक स्वास्थ्य पर सवाल, ट्रंप बोले- मैं जीनियस हूं

किताब में उठा ट्रंप के मानसिक स्वास्थ्य पर सवाल, ट्रंप बोले- मैं जीनियस हूं

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर उठ रहे सवालों के बीच व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि डोनाल्ड ट्रंप की इस सप्ताह होने वाली चिकित्सा जांच में मनोचिकित्सा जांच शामिल नहीं होगी. मनोचिकित्सा जांच के संबंध में सवाल पूछे जाने पर प्रवक्ता होगन गिडले ने ना में जवाब दिया.

गिडले ने एयर फोर्स वन विमान में संवाददाताओं से बातचीत में कहा, वह बहुत बुद्धिमान हैं. ट्रंप की शुक्रवार को वाल्टर रीड सैन्य अस्पताल में चिकित्सा जांच होगी और इसकी रिपोर्ट सार्वजनिक की जाएगी.

वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान 71 वर्षीय ट्रंप ने अपने डॉक्टर हैरल्ड बोर्नस्टीन का एक पत्र प्रकाशित किया था जिसमें बताया गया था कि उनका शारीरिक स्वास्थ्य बहुत अच्छा है.

हाल ही में प्रकाशित एक किताब में उनके मानसिक स्वास्थ्य को लेकर आशंकाएं जताई गई हैं जिससे नाराज होकर ट्रंप ने इस सप्ताहांत ट्विटर पर अपने आप को बहुत ही स्थिर और होशियार व्यक्ति बताया.

ट्रंप ने कहा, मैं जीनियस हूं

अपनी मानसिक सेहत को लेकर हो रही आलोचना से बेपरवाह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने छह जनवरी को ख़ुद को जीनियस करार दिया. ट्रंप ने ट्वीट किया, एक साल के गहन अध्ययन के बाद रूस के साथ गठजोड़ की बात कोरी अफवाह साबित हुई. अब फेक न्यू मीडिया मानसिक स्थिति और बौद्धिकता के बारे में चिल्ला रहा है. उन्होंने कहा कि वह खुद को जीनियस मानते हैं.

फायर एंड फ्यूरी: इनसाइड द ट्रंप व्हाइट हाउस पुस्तक में उनकी मानसिक स्थिति को लेकर बातें की गई हैं. इसको लेकर ट्रंप ने ट्वीट किए हैं.

व्हाइट हाउस में कोई भी ट्रंप की मानसिक स्थिरता पर सवाल नहीं उठाता: हेली

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली का कहना है कि व्हाइट हाउस में कोई भी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मानसिक स्थिरता के बारे में सवाल नहीं उठाता है. एक विवादित पुस्तक में अमेरिकी राष्ट्रपति पर लगे आरोपों पर जवाब देते हुए हेली उक्त बात कही.

अमेरिकी सरकार में कैबिनेट स्तर की पहली भारतीय-अमेरिकी हेली ने ट्रंप प्रशासन के कर्मचारियों का बचाव करते हुए उन्हें वफादार और सम्मान करने वाला बताया.

पत्रकार माइकल वुल्फ की पुस्तक फायर एंड फ्यूरी: इंसाइड द ट्रंप व्हाइट हाउस के प्रकाशन के बाद हेली ट्रंप का बचाव कर रही थीं. इस पुस्तक के लेखक का दावा है कि ओवल ऑफिस में अव्यवस्था से वाकिफ करीब 200 लोगों का उन्होंने साक्षात्कार किया है.

वुल्फ ने पुस्तक में लिखा है कि ट्रंप के आसपास रहने वाले लोग लगातार पद पर बने रहने के लिए उनकी बुद्धिमत्ता और क्षमता पर सवाल उठाते रहते हैं.
हेली ने रविवार को कहा, मैं व्हाइट हाउस में मौजूद लोगों के बारे में जानती हूं. वह अपने देश से प्यार करते हैं और हमारे राष्ट्रपति की इज्जत करते हैं…राष्ट्रपति की मानसिक स्थिरता के बारे में कोई सवाल नहीं उठाता.

उन्होंने कहा, मैं ऐसे किसी बात के लिए दावा नहीं कर सकती. मैं नहीं जानती कि स्टीव बैनन के साथ 200 साक्षात्कार की बात है, या फिर उनके साथ 200 साक्षात्कार की बात है, लेकिन मैं आपको बता सकती हूं कि, मैं इन लोगों को जानती हूं. मैं इन लोगों के साथ काम करती हूं. 71 वर्षीय ट्रंप भी लगातार इस पुस्तक को झूठ का पुलिंदा बता रहे हैं.

Courtesy: thewire

Categories: International

Related Articles