19 जनवरी से आगरा-लखनऊ एक्स्रप्रेस वे पर देना होगा टोल टैक्स

19 जनवरी से आगरा-लखनऊ एक्स्रप्रेस वे पर देना होगा टोल टैक्स

लखनऊ|  यूपी सरकार ने अब आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स की दरें तय कर दी हैं। इस नई दर को 19 जनवरी की मध्य रात्रि से लागू किया जाएगा। उत्तर प्रदेश राज्य विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने यह फैसला लिया है। इसकी जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी।

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर सभी गाड़ियों पर टोल टैक्स पर 31 मार्च 2018 तक 25 फीसदी की छूट रहेगी। मोटरसाइकिल सवारों से आधा टोल टैक्स लिया जाएगा। अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास आलोक सिन्हा ने टोल टैक्स की नई दरें जारी कर दी हैं।

यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्थी के मुताबिक आगरा एक्सप्रेस वे पर टोल दरें आगरा से लखनऊ तक की यात्रा के लिए हैं। लखनऊ, कानपुर, आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल दूरी 364 किमी है तथा उस पर कार के लिए टोल 390 रुपये है।

उन्होंने बताया कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे की तुलना में एनएचआई से जाने पर 62 किमी की दूरी अधिक है। इसके कारण पेट्रोल पर 300 रुपये अधिक खर्च करने पड़ते हैं। एनएचआई से आगरा से लखनऊ यात्रा पर करीब 690 रुपये टोल पड़ता है, जबकि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर 25 फीसदी छूट के बाद कार पर टोल 570 रुपये तय किया गया है। एक्सप्रेस वे पर सफर में करीब दो घंटे की बचत होगी।

 

Courtesy: puridunia

Categories: Regional