कभी एक ही स्कूटर पर चलते थे मोदी और तोगड़िया, फिर कुछ हुआ ऐसा कि दोनों के बीच पड़ गई दरार

कभी एक ही स्कूटर पर चलते थे मोदी और तोगड़िया, फिर कुछ हुआ ऐसा कि दोनों के बीच पड़ गई दरार

अहमदाबाद। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के नेता प्रवीण तोगड़िया का सोमवार सुबह से लापता थे। जिसके बाद वह बेहोशी की हालत में अहमदाबाद के एक पार्क में मिले। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तोगड़िया के अचानक लापता होने से राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई थी। वहीं, पीएम मोदी और तोगड़िया के रिश्तों को भी याद किया जाने लगा। कहा जाता है कि मोदी और तोगड़िया कभी जिगरी दोस्त थे, लेकिन 2002 में मोदी के गुजरात सीएम बनते ही दोनों के रिश्तों में खटास आ गई।

बता दें, साल 2002 में गुजरात के तत्कालीन सीएम मोदी ने स्पष्ट कर दिया था कि तोगड़िया सरकार के कामकाज विशेषकर गृह विभाग के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करेंगे। माना जाता है कि यहीं से दोनों के बीच संबंधों में दरार शुरू हुई। मोदी द्वारा साइडलाइन किए जाने से तोगड़िया ने खुद को ठगा हुआ महसूस किया। यह विवाद तब और बढ़ गया जब मोदी सरकार ने गांधीनगर में 200 मंदिरों को ढहा दिया और मोहम्मद अली जिन्ना पर लाल कृष्ण आडवाणी के बयान के बाद प्रदर्शन कर रहे वीएचपी कार्यकर्ताओं की पुलिस ने पिटाई कर दी।

तोगड़िया ने इसका कड़ा विरोध किया था

वीएचपी के कुछ नेताओं का मानना है कि तोगड़िया के खिलाफ पिछले एक महीने से घटनाक्रम तेजी से बदल रहा था जो राजनीति से प्रेरित और उन्हें ‘नीचा दिखाने की’ साजिश थी। सूत्रों ने बताया कि आरएसएस और बीजेपी दोनों ही चाहते थे कि वीएचपी तोगड़िया को मुक्त करे ताकि वे संघ के बैनर तले नए कार्यक्रम शुरू कर सकें। तोगड़िया ने इसका कड़ा विरोध किया था जिसके फलस्वरूप उनके खिलाफ पुराने मामलों में कार्रवाई तेज कर दी गई।

राजस्थान पुलिस तोगडिया की तलाश में थी

बता दें कि एक पुराने केस में राजस्थान पुलिस तोगडिया की तलाश में थी। यह केस राजस्थान के गंगापुर शहर में दर्ज हुआ था। इसमें तोगड़िया को कोर्ट के सामने पेश होना था, लेकिन उनकी पेशी नहीं हुई थी। इसके बाद कोर्ट ने तोगड़िया के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी किया था। वहीं विहिप कार्यकर्ताओं में इस मामले को लेकर जमकर रोष दिखाई दे रहा है। उनका कहना था कि राजस्थान पुलिस सोमवार को प्रवीण तोगड़िया को विश्व हिंदू परिषद के दफ्तर से अपने साथ ले गई थी।

 

Courtesy: puridunia

Categories: India

Related Articles