ISRO के Satellite ने भेजी पहली तस्वीर, स्पेस से ऐसा दिखता है इंदौर का स्टेडियम

ISRO के Satellite ने भेजी पहली तस्वीर, स्पेस से ऐसा दिखता है इंदौर का स्टेडियम

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) ने मंगलवार को कार्टोसैट-2 सैटेलाइट द्वारा खींची पहली तस्वीर जारी की है. इसरो की वेबसाइट पर अपलोड इस तस्वीर में इंदौर का होलकर स्टेडियम दिख रहा है. बता दें कि इसरो ने 12 जनवरी को श्रीहरिकोटा स्पेस पोर्ट से इस सैटेलाइट को लॉन्च किया था.

इसरो और भारत की इस उपलब्धि पर पाकिस्तान हैरान-परेशान नजर आ रहा है. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की ओर से इसरो के 100वें उपग्रह की लॉन्चिंग से पहले कहा कि भारत जिन उपग्रहों का प्रक्षेपण कर रहा है, उससे वह दोहरी नीति अपना रहा है. पाकिस्तान का कहना है कि इन उपग्रहों का इस्तेमाल नागरिक और सैन्य उदेश्य में किया जा सकता है. उसने कहा है कि इसका इस्तेमाल सैन्य क्षमताओं के लिए न किया जाए, अगर ऐसा होता है तो इसका क्षेत्र पर गलत प्रभाव पड़ेगा.

भारत का एक माइक्रो और एक नैनो उपग्रह शामिल है
सह-यात्री उपग्रहों में भारत का एक माइक्रो और एक नैनो उपग्रह शामिल है, जबकि छह अन्य देशों – कनाडा, फिनलैंड, फ्रांस, कोरिया, ब्रिटेन और अमेरिका के तीन माइक्रो और 25 नैनो उपग्रह शामिल किए गए हैं. इसरो और एंट्रिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बीच हुए व्यापारिक समझौतों के तहत इन 28 अंतरराष्ट्रीय उपग्रहों को प्रक्षेपित किया गया है. यह 100वां उपग्रह कार्टोसेट -2 श्रृंखला का तीसरा उपग्रह है.

Courtesy: news18.

Categories: India

Related Articles