अंतिम टेस्ट में विराट ने चला ‘बड़ा दांव’, टीम इंडिया ने टॉस जीतकर चुनी पहले बल्लेबाज़ी

अंतिम टेस्ट में विराट ने चला ‘बड़ा दांव’, टीम इंडिया ने टॉस जीतकर चुनी पहले बल्लेबाज़ी

नई दिल्ली/जोहानिसबर्ग: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज़ के आखिरी मुकाबले में विराट की किस्मत रंग लाई है. भारतीय टीम ने पहली बार सीरीज़ में टॉस जीत लिया और पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया है. इसके साथ ही भारतीय टीम आज बिना किसी स्पिनर के पांच तेज़ गेंदबाज़ों के साथ मैदान पर उतर रही है.

बारिश के बावजूद मेजबान टीम पहले बल्लेबाज़ी करेगी. टीम इंडिया पहले ही 2-0 से सीरीज़ गंवा चुकी है जिसके पास अब खोने के लिए कुछ नहीं है लेकिन इस मुकाबले को जीतकर वो सम्मान के साथ वापस लौटना चाहेगी. कप्तान विराट ने तमाम आलोचनाएं झेलने के बाद इस मुकाबले में उप-कप्तान अजिंक्ये रहाणे की टीम में वापसी करवाई है.

रहाणे के स्थान पर रोहित शर्मा को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा गया है. इसके अलावा तेज़ गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार की भी टीम में वापसी हुई है. आर अश्विन को आज प्लेइंग इलेवन से बाहर किया गया है. जो कि एक बड़ा फैसला है. भारतीय टीम आज बिना किसी स्पिनर के पांच तेज़ गेंदबाज़ों के साथ मैदान पर उतर रही है क्योंकि यह पिच तेज़ गेंदबाज़ों के मुफीद बताई जा रही है.

भारत के अलावा दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भी आज अपने टीम के प्लेइंग इलेवन में मौजूद इकलौते स्पिनर केशव महाराज़ को बाहर कर दिया है. केशव महाराज़ के स्थान पर अंदिले फेहुलक्वायो को टीम में मौका दिया गया है.

भारत के लिए यह दौरा अभी तक चुनौतियों से पूर्ण रहा है. केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेजबान टीम के तेज गेंदबाजों के सामने भारत का मजबूत बल्लेबाजी क्रम ताश के पत्तों की तरह ढह गया तो वहीं दूसरे टेस्ट मैच में अपने देश से थोड़ी अनुकूल स्थिति कि विकेट पर भी भारत जीत हासिल नहीं कर सका.

तीसरे मैच में जिस विकेट पर भारत को दक्षिण अफ्रीका के साथ खेलना है वो भी तेज गेंदबाजों की मददगार मानी जा रही है. ऐसे में मेजबान टीम का गेंदबाजी आक्रमण भारत को एक बार फिर नाको चने चबवा सकता है.

आक्रामक कप्तान विराट कोहली की टीम की कोशिश इस टेस्ट मैच को जीत या ड्रॉ कराते हुए वनडे सीरीज की शुरूआत से पहले मानसिक बढ़त लेने की होगी. हालांकि किसी भी लिहाज से उसके लिए यह आसान नहीं होगा.

टीमें: 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, पार्थिव पटेल, भुवनेश्वर कुमार व हार्दिक पंड्या.

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), अब्राहम डिविलियर्स, डीन एल्गर, एडिन मार्कराम, मोर्ने मोर्केल, वर्नोन फिलेंडर, कागिसो रबादा, लुंग नगिड़ि, अंदिले फेहुलक्वायो.

 Courtesy: ABP
Categories: Sports