Ind vs SA 1st ODI: पहले मैच में ही इतिहास बना सकते हैं धोनी, सीरीज में दांव पर लगे हैं ये रिकॉर्ड

Ind vs SA 1st ODI: पहले मैच में ही इतिहास बना सकते हैं धोनी, सीरीज में दांव पर लगे हैं ये रिकॉर्ड

छह वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में आज (1फरवरी) किंग्समीड मैदान पर भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने-सामने होंगी। दोनों टीमें सीरीज की शुरुआत जीत के साथ शुरुआत करना चाहेंगी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में भारत अपने पिछले रिकार्ड को भी बेहतर करना चाहेगा। भारत को यहां 1992-93 में 2-5, 2006-07 में 0-4, 2010-11 में 2-3 और 2013-24 में 0-2 से मात खानी पड़ी थी। इसके अलावा भारत ने यहां 1996-97 और 2001-02 में दो त्रिकोणीय सीरीज भी खेली हैं जिनमें जिम्बाब्वे और केन्या की टीमें शामिल थीं, लेकिन इन दोनों में दक्षिण अफ्रीका विजेता बनकर उभरा था। अब भारत के पास पुराने हिसाब को चुकता करने का मौका है। भारतीय टीम के लिए वनडे सीरीज में एक और अच्छी बात यह है कि उसके पास अब महेंद्र सिंह धोनी जैसा अनुभवी खिलाड़ी भी होगा। इस सीरीज में टीम इंडिया के खिलाड़ियों के पास कई कीर्तिमान स्थापित करने के मौके हैं। पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी अगर अच्छा खेल गये तो वह पहले ही मैच में दो-दो रिकॉर्ड बना सकते हैं। इसके अलावा अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी और शिखर धवन के पास भी इस सीरीज में रिकॉर्ड बनाने का मौका है।

आइए देखते हैं कि भारत के कौन-कौन से खिलाड़ी इस सीरीज में रिकॉर्ड बना सकते हैं।

महेन्द्र सिंह धोनी: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान धोनी एकदिवसीय मैचों में अबतक बतौर कीपर 398 शिकार कर चुके हैं। अगर धोनी पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के दो बल्लेबाजों को विकेटकीपिंग करते हुए आउट करते हैं तो वह एकदिवसीय मैचों में ऐसा करने वाले चौथे विकेटकीपर बन जाएंगे। धोनी अगर 4 खिलाड़ियों को आउट करते हैं तो वह क्रिकेट में 600वां शिकार करने वाले चौथे कीपर बन जाएंगे।

महेन्द्र सिंह धोनी अपने एकदिवसीय करियर में अबतक 9 हजार 898 रन बना चुके हैं। अगर धोनी इस सीरीज में शतक लगाकर अपना स्कोर 102 रन तक ले जाते हैं तो वह दुनिया में इस कारनामा को करने वाले 12वें और भारत के चौथे खिलाड़ी बन जाएंगे।

मोहम्मद शमी: टीम इंडिया का यह गेंदबाज एकदिवसीय मैचों में अबतक 91 विकेट ले चुका है। अगर वह इस सीरीज में 9 विकेट और ले लेते हैं तो वह सबसे जल्दी 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे।

शिखर धवन: क्रिकेटर शिखर अपने वन डे करियर में 96 मैच खेल चुके हैं। अगर धवन 4 मैच और खेलते हैं तो उनका 100 वनडे पूरा हो जाएगा। यही नहीं अगर धवन इस सीरीज में 13 चौके और लगा लेते हैं तो उनका 500 चौका पूरा हो जाएगा।

अक्षर पटेल: गेंदबाज अक्षर पटेल अपने वन डे करियर में अबतक 45 विकेट ले चुके हैं। अगर वह इस सीरीज में 5 विकेट और लेते हैं तो वह एक दिवसीय मैचों में 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।

Courtesy: Jansatta

Categories: Sports

Related Articles