बजा परोक्ष जंग का बिगुल, मोर्टार से नहीं, अब भारत पर चीनी मिसाइलों से हमला कर रहा पाकिस्तान

बजा परोक्ष जंग का बिगुल, मोर्टार से नहीं, अब भारत पर चीनी मिसाइलों से हमला कर रहा पाकिस्तान

नई दिल्ली: जम्मू एवं कश्मीर के राजौरी जिले में रविवार की शाम को पाकिस्तान ने भिम्मर गली सेक्टर में भारतीय सेना के बारूद पोस्ट पर हमला कर एक परोक्ष जंग का बिगुल बजा दिया है। इस हमले में कैप्टन कपिल कुंडु सहित भारतीय सेना के तीन जवान शहीद हो गए और तीन अन्य घायल भी हुए। सैन्य सूत्रों से खबर मिली है कि पाकिस्तान ने अपने इस हमले में चीन द्वारा निर्मित एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का प्रयोग किया था।

मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय सेना पर हमला करने के लिए पाकिस्तान पहले सस्ते मोर्टार का प्रयोग करती थी लेकिन अब पाकिस्तान चीन द्वारा निर्मित एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल को प्रयोग में ला रही है, जो मोर्टार के मुकाबले ज्यादा विनाशकारी है।

आपको बता दें कि ये चीनी मिसाइलें करीब चार किलोमीटर तक वार करती हैं। पहले पाकिस्तानी सेना सिर्फ 82 एमएम व 120 एमएम के मोर्टार दागती थी जो कम नुकसान पहुंचाती थी। जबकि ये मिसाइलें जहां टकराती हैं पूरा क्षेत्र तबाह कर देती हैं। यही कारण है कि रविवार को दागी गई मिसाइल से दुश्मन के निशाने पर रही भारतीय सेना की बारूद पोस्ट पूरी तरह से तबाह हो गई।

राजौरी का भिम्मर गली सेक्टर निचले इलाकों में आता है जबकि इस जगह पाकिस्तान ऊंचाई पर है। इसी बात का फायदा पाकिस्तान ने उठाया और भारतीय सेना की बारूद पोस्ट पर एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल दागी।

बता दें कि कश्मीर में आतंकियों का सफाया के लिए शुरू हुए ऑपरेशन ऑल आउट के बाद घाटी में सक्रिय आतंकी संगठनों की हालात खराब है। घाटी में आतंकियों का सफाया करने के लिए पिछले साल शुरू किए ऑपरेशन ऑल आउट में 220 आतंकी मारे गए थे और 82 आतंकवादियों ने सरेडर किया था। इस साल भी ऑपरेशन ऑल आउट में अब तक 18 आतंकी मारे जा चुके हैं। इस बात को लेकर पाकिस्तान पूरी तरह से बौखलाया हुआ है।

Courtesy: puridunia.

Categories: International

Related Articles