विराट कोहली के 34वें वनडे शतक की पांच बातें जो बहुत खास हैं

विराट कोहली के 34वें वनडे शतक की पांच बातें जो बहुत खास हैं

नई दिल्ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की. इस जीत में कप्तान विराट कोहली की भूमिका के साथ साथ यजुवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की गेंदबाजी का भी कमाल देखने को मिला. कोहली ने इस मैच में 160 नाबाद रन बनाए. कोहली की इस सेंचुरी की कई खासियतें थीं.

कोहली की सबसे बड़ी पारी: केपटाउन वनडे मुकाबले में विराट कोहली क्रीज़ पर तब आए जब रोहित शर्मा पहली ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए. विराट आखिर तक आउट नहीं हुए. इस बीच उन्होंने 159 गेंदों का सामना किया. ये उनकी वनडे करियर की सबसे लंबी पारी बनी. सलामी बल्लेबाज़ों के अलावा ये किसी भी भारतीय द्वारा खेली गई सबसे लंबी पारी भी बनी..  इससे पहले विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ़ साल 2012 में ढाका में 148 गेंदों की पारी खेली थी जिसमें उन्होंने 185 रन बनाए थे.

दौड़ कर बनाए 100 रन :160 नाबाद रनों की शानदार पारी में विराट कोहली ने 100 रन सिर्फ़ दौड़ कर बनाए. ये पहली बार हुआ है जब किसी भारतीय बल्लेबाज़ ने दौड़ कर मैच में 100 रन बनाए हैं. अपनी पारी में कोहली ने 75 सिंगल्स, 11 डबल और 1 बार तीन रन दौड़ कर लिए. भारत की ओर से इससे पहले सौरव गांगुली ने 1999 में अपनी 130 रनों की पारी में 98 रन दौड़ कर लिए थे. वनडे क्रिकेट में दौड़ कर सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड द.अफ्रीका गैरी कर्स्टन के नाम है जिन्होंने 1996 में UAE के खिलाफ़ 188 रनों की पारी में 112 रन दौड़ कर बनाए थे.

गांगुली को छोड़ा पीछे: विराट कोहली ने सौरव गांगुली का एक और रिकॉर्ड कल तोड़ दिया. कोहली ने बतौर कप्तान अब 12 शतक बना लिए हैं जो भारत के लिए एक रिकॉर्ड है. इसके पहले गांगुली ने 11 शतक बतौर कप्तान जड़े थे. वनडे इतिहास में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग के नाम है जिन्होंने 22 शतक बनाए हैं.

रिकॉर्ड सीरीज़ की ओर: 6 मैचों के पहले तीन मुकाबले में विराट कोहली शानदार फ़ॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने 318 रन बना लिए जिसमें दो शतक शामिल हैं. इससे पहले विराट कोहली ने द.अफ्रीका की ज़मीन पर एक भी शतक तक नहीं बनाया था.. लेकिन सीरीज़ के पहले 3 मैच में ही दो शतक जड़कर इसे अपने लिए एक रिकॉर्ड सीरीज़ बनाने की ओर बढ़ गए हैं. प्रोटियाज़ के खिलाफ़ केविन पीटरसन ने एक सीरीज़ में तीन शतक जमाने का रिकॉर्ड बनाया है.

बस सचिन से पीछे: विराट कोहली की 160 रनों की पारी भारत की ओर से द.अफ़्रीका के खिलाफ़ खेली गई दूसरी सबसे बड़ी वनडे पारी है. उनकी इस पारी से बड़ी पारी सिर्फ़ सचिन तेंदुलकर ने साल 2010 में खेली थी, जब उन्होंने द.अफ्रीका के सामने दोहरा शतक बनाया था.

Courtesy: NDTV

Categories: Sports

Related Articles

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*