PNB महाघोटाला: कांग्रेस का PM मोदी पर तंज, कपिल सिब्बल बोले- ‘चौकीदार सो रहा है और चोर भाग गया’

PNB महाघोटाला: कांग्रेस का PM मोदी पर तंज, कपिल सिब्बल बोले- ‘चौकीदार सो रहा है और चोर भाग गया’

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में 11 हजार करोड़ रुपये से अधिक के घपले का खुलासा होने के बाद राजनीति शुरू हो गई है। केंद्र में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) जहां कांग्रेस पर इस फ्रॉड के लिए दोषी बता रही है, वहीं कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक पार्टियां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साध रही है। इस महाघोटाले पर कांग्रेस ने शनिवार (17 फरवरी) को एक बार फिर मोदी सरकार पर हमला बोला है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली को नीरव मोदी की इस धोखाधड़ी की पहले से जानकारी थी। सिब्बल ने कहा कि, ‘हम वित्त मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय पर सीधा आरोप लगा रहे हैं… वे जानते थे कि देश को लूटा जा रहा है, लेकिन अपनी आंखें मूंदे रखीं।’

दावोस सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी के साथ नीरव मोदी की तस्वीरों पर सवाल उठाते हुए सिब्बल ने कहा कि,
‘पीएम मोदी यह क्यों नहीं बता रहे हैं कि उनके साथ आधिकारिक यात्रा पर कौन-कौन उनके साथ गए थे? यह यही वह ‘ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस’ है, जिसकी प्रधानमंत्री बात करते हैं?’

न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक कपिल सिब्बल ने बिना नाम लिए प्रधानमंत्री मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि, ‘हमारे देश के जो चौकीदार हैं, वह पकौड़ा बनाने की सलाह दे रहे हैं। आज की परिस्थिति यह है कि चौकीदार सो रहा है और चोर भाग गया है।’

सिब्बल ने आरोप लगाया है कि नीरव मोदी घोटाले के बारे में सरकार को जानकारी थी और सरकार ने नीरव मोदी के शेयर बाजार में लगे पैसे के बारे में अनदेखी की। उन्होंने सवाल पूछा कि आभूषण कंपनियों का जितना मार्केट कैपिटल है उसका दोगुना कर्ज बैंकों ने इन कंपनियों को कैसे दे दिया है।

कांग्रेस की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरोप लगाया गया कि, ‘बैंकों से कुछ उद्योगपतियों को फायदा हुआ है। मार्केट कैपिटल से दोगुना लोन कैसे दिया गया। पीएम, वित्त मंत्री को घोटाले की जानकारी थी। सरकार को पता था देश को लूटा जा रहा है। चौकीदार सो रहा है और चोर भाग गया। लोगों का सरकार से विश्वास उठ रहा है।

Also Read:  राष्ट्रपति को रिश्वत देने के आरोप में सैमसंग ग्रुप के चीफ हुए गिरफ्तार

बैंक का पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी गिरफ्तार

PNB महाघोटाले में अब आरोपियों की गिरफ्तारी शुरू हो गई है। शनिवार (17 फरवरी) को बड़ी कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने पीएनबी बैंक के पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी को गिरफ्तार कर लिया है। शेट्टी पर नीरव मोदी और मेहुल चौकसी को बगैर बैंक गारंटी लोन देने का आरोप है। सीबीआई ने इस मामले में शेट्टी के अलावा दो और लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें सिंगल विंडो ऑपरेटर (एसडब्लूओ) मनोज खरात और हेमंत भट्ट भी शामिल हैं।

21 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है PNB घोटाला

कांग्रेस ने शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी पर जोरदार प्रहार करते हुए कहा कि पीएनबी से 11,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी भारत का सबसे बड़ा ‘बैंक लूट घोटाला’ है और यह बढ़कर 21,206 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है। पीएम मोदी इस मुद्दे पर चुप क्यों हैं? कांग्रेस ने सवाल उठाया कि सरकार इस मुद्दे पर चुप क्यों है और यह कैसे हुआ और एजेंसियों ने कैसे अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी व उसके चाचा मेहुल चोकसी व अन्य को भारत से चले जाने की अनुमति दी।

कांग्रेप प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “पंजाब नेशनल बैंक ने पहले ही 293 ‘लेटर्स ऑफ अंडरस्टैंडिंग’ (एलओयू) में 11,400 करोड़ रुपये के विवरण को स्वीकार किया है। इसके अलावा 30 बैंकों के चार कंपनियों को 9.906 करोड़ रुपये कर्ज देने का खुलासा हुआ है। इन कंपनियों में फायरस्टार इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, फायरस्टार डायमंडर फज, गीताजंलि जेम्स लिमिटेड व गीताजंलि एक्सपोर्ट कॉरपोरेशन शामिल है।” उन्होंने कहा कि, “इस तरह कुल घपला 21,306 करोड़ रुपये का है।”

Categories: India

Related Articles