कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो सात दिन के भारत दौरे पर हैं।

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो सात दिन के भारत दौरे पर हैं।

भारत दौरे पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो आज गुजरात पहुंचे। जहां वे सबसे पहले परिवार संग साबरमती आश्रम पहुंचे। जस्टिन ट्रूडो का पूरा परिवार पारंपरिक भारतीय परिधान पहनने नजर आया। साबरमती आश्रम में ट्रूडो की पत्नी सोफिया चरखा चलाते भी नजर आईं।

साबरमती आश्रम में थोड़ा वक्त गुजारने के बाद ट्रूडो ने अपने परिवार के संग गांधीनगर के प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर का दौरा किया।

इसके अलावा वे आईआईएम अहमदाबाद के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। बता दें कि गुजरात पहुंचे कनाडाई पीएम का स्वागत गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने किया। ट्रूडो के दिल्ली पहुंचने पर जहां उनके स्वागत को फीका बताया जा रहा था, वहीं गुजरात के मुख्यमंत्री की तरफ से गुजरात के प्रत्येक शहर में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के स्वागत के लिए जगह-जगह पर होर्डिंग और बैनर लगाए गए हैं। बता दें कि शनिवार को कनाडियन प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपने परिवार और प्रतिनिधिमंडल सहित दिल्ली पहुंचे थे। जिस दौरान पीएम मोदी की तरफ से उनका स्वागत न किए जाने के कारण इस स्वागत को फीका बताया गया था।

7 दिवसीय भारत दौरे पर जस्टिन ट्रूडो

बता दें कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपने परिवार समेत 7 दिवसीय भारत दौरे पर आएं हैं। वे शनिवार को नई दिल्ली पहुंचे। पीएम मोदी के प्रधानमंत्री बनने का बाद कनाडाई पीएम का यह पहला भारत दौरा है। इससे पहले साल 2012 में कनाडा के पीएम भारत आए थे। ट्रूडो की इस यात्रा का मकसद भारत और कनाडा के बीच निवेश, कारोबार, ऊर्जा, उच्च शिक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट और स्किल डेवलपमेंट समेत अन्य क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देना है। इस दौरान अच्छी नौकरियां पैदा करने को लेकर समझौता होने की भी उम्मीद जताई जा रही है।

ताजमहल का दीदार

अपने भारत यात्रा के पहले दिन कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपने परिवार समेत ताजमहल का दौरा किया। अपने भारत यात्रा के दौरान वे आगरा, मुंबई और अमृतसर भी जाएंगे। 20 फरवरी को ट्रूडो मुंबई में शीर्ष उद्योगपतियों व भारतीय फिल्म जगत के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। इसके अगले दिन वे अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर जाएंगे और उसी दिन वह दिल्ली लौट आएंगे।

Courtesy: Outlook

Categories: International

Related Articles