अब इलाहाबाद और कानपुर रेलवे स्टेशन पर महिलाओं को फ्री में मिलेंगे सेनेटरी नैपकिन

अब इलाहाबाद और कानपुर रेलवे स्टेशन पर महिलाओं को फ्री में मिलेंगे सेनेटरी नैपकिन

इलाहाबाद। फिल्म पैडमैन का जादू ने दर्शकों को ही नहीं बल्कि सरकार को भी काफी प्रभावित किया है। इसका ताजा उदाहरण इलाहाबाद और कानपुर में आपको देखने को मिलेगा। इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर महिला दिवस से महिलाओं को फ्री में सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराई जाएगी जबकि कानपुर सेंट्रल पर पांच रुपये में मशीन के माध्यम से दो सेनेटरी नैपकिन मिलेगी। इसके लिए महिला प्रतीक्षालय में ऑटोमेटिक सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर मशीन लगाई जाएगी और यहां से महिलाएं फ्री में सैनिटरी नैपकिन प्राप्त कर सकेंगी।

पैडमैन की रिलीजिंग के बाद से शुरू हुई थी मुहिम गौरतलब है कि फिल्म पैडमैन ने महिलाओं के प्रति सेनेटरी नैपकिन को लेकर जागरूकता का दौर शुरू किया था, उसके बाद से ही उत्तर मध्य रेलवे में ऑटोमेटिक सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर मशीन को लगाने के लिए अधिकारियों में मंथन चल रहा था। जिसमें अब बड़ा फैसला लेते हुए डीआरएम इलाहाबाद एसके पंकज द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है कि महिला दिवस से सेनेटरी नैपकिन की सुविधा रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध होगी। गौरतलब है कि आगरा कैंट में प्रयोग के तौर पर ऑटोमेटिक सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर मशीन लगाई गई है और इसे ही सफलता भी हासिल हुई है, उसी क्रम में उत्तर मध्य रेलवे एक बड़ा कदम उठा रहा है और इलाहाबाद व कानपुर में भी इस सुविधा का संचालन करने जा रहा है। महिला कल्याण संगठन की लेगा मदद इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर इसकी शुरुआत के लिए काफी पहले ही पहल की गई थी, लेकिन योजना अधर में लटकी हुई थी। इधर पैडमैन फिल्म रिलीज हुई उसके बाद जिस तरह से जागरूकता चारों तरफ फैली, उसी क्रम में यह कदम उठाया गया है और महिला कल्याण संगठन के साथ एक अन्य संस्था के सहयोग से इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर मशीन लगाई जा रही है। शुरू में बिना मशीन के ही सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराई जाएगी और यह बिल्कुल मुफ्त होगी। हर तरह के टिकट पर महिलाओं को यह सुविधा महिला प्रतीक्षालय में 8 मार्च से उपलब्ध होगी।

कानपुर में भी लगेगी मशीन उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि उत्तर मध्य रेलवे के दो महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन पर सुविधा होगी। इलाहाबाद जंक्शन के अलावा कानपुर सेंट्रल पर महिला यात्रियों को सुविधा मिलेगी। महिला दिवस यानी 8 मार्च से योजना की शुरुआत होगी और महिला प्रतीक्षालय में यह सुविधा शुरू की जाएगी। इलाहाबाद में प्रयोग के तौर पर इस सुविधा के तहत महिलाओं को फ्री में सेनेटरी नैपकिन दी जाएगी। जबकि कानपुर में मशीन में ₹5 का सिक्का डालने पर सेनेटरी नैपकिन मिलेगी। इलाहाबाद के लिये भी मशीन का प्रपोजल हो चुका है और ₹5 में दो सेनेटरी नैपकिन महिलाओं को उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि इलाहाबाद अभी यह सुविधा निशुल्क होगी और 8 मार्च से इसका लाभ टिकट के PNR नंबर और साधारण टिकट दिखाने वाली महिला को मिलेगा। 8 मार्च से यह सुविधा इन दोनों रेलवे स्टेशनों पर मिलने लगेगी।

Courtesy: oneindia.

Categories: Regional

Related Articles