राजस्थान में फिर ‘कमल’ मुरझाया, उपचुनाव के बाद निकाय चुनाव में ‘कांग्रेस’ की शानदार जीत

राजस्थान में फिर ‘कमल’ मुरझाया, उपचुनाव के बाद निकाय चुनाव में ‘कांग्रेस’ की शानदार जीत

राजस्थान में बीजेपी का किला खिसकता जा रहा है। हाल ही में हुए उपचुनावों में कांग्रेस ने जिस तरह से शानदार जीत हासिल की है उससे कांग्रेस के इरादे मजबूत हो चुके है।

अब कांग्रेस ने जिला परिषद् पंचायत चुनाव और नगर पालिका चुनाव में बीजेपी से ज्यादा सीटें जीतकर राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी की उल्टी गिनती शुरू हो गई है।

राजस्थान के जिला परिषद् चुनाव में कांग्रेस ने 4 सीटें जीती वही बीजेपी को सिर्फ 1 सीट के साथ संतोष करना पड़ा है और निर्दलीय प्रत्याशी के नाम 1 सीट रही। वही पंचायत चुनाव की बात की जाये तो कांग्रेस बीजेपी से 4 सीटें आगे रही।

पंचायत चुनाव में कांग्रेस ने 21 सीटों में से 8 सीटों पर जीत हासिल की है। बीजेपी को यहां 8 सीटें मिली है। नगरपालिका चुनाव की 6 सीटों पर कांग्रेस ने 4 सीटों पर कब्ज़ा किया वही बीजेपी को यहाँ पर भी 2 सीटें मिल पाई है।

इन सभी चुनावों में कांग्रेस ने जिस तरह से प्रदर्शन कर दिखाया है वो बीजेपी के लिए चिंता का विषय है। अगर ऐसे ही राजस्थान कांग्रेस अपने विजयरथ पर सवार रही तो सत्ता में बैठी राजे सरकार को जाने में ज्यादा वक़्त नहीं लगेगा।

बता दे कि साल के अंत में मध्यप्रदेश और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने है। राजस्थान को लेकर दोनों ही राजनैतिक दलों ने अपनी अपनी तैयारी में लग गए है।

बीजेपी हाल में मिली हार से सबक लेते हुए राजस्थान के मंडल से लेकर राजस्थान भाजपा में मंडल से लेकर प्रदेश अध्यक्ष तक बदले जाएंगे।

 

Courtesy: boltaup

Categories: India