निदास ट्रॉफी: आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक के छक्के से भारत की रोमांचक जीत, देखें आखिरी ओवर का शानदार रोमांच

निदास ट्रॉफी: आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक के छक्के से भारत की रोमांचक जीत, देखें आखिरी ओवर का शानदार रोमांच

आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक के छक्के ने रविवार (18 मार्च) को टीम इंडिया को बांग्लादेश के खिलाफ निधास त्रिकोणीय टी-20 ट्राफी के फाइनल मुकाबले में जीत दिला दी। आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 12 रन चाहिए थे। पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम ने आठ विकेट पर 166 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।जवाब में टीम इंडिया ने छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। मैच के हीरो रहे दिनेश कार्तिक ने आठ गेंदों पर तीन छक्के और दो चौके की मदद से 29 रन की ताबड़तोड़ पारी खेल भारत को विजेता बना दिया। वहीं कप्तान रोहित शर्मा ने पारी की सधी शुरुआत करते हुए 42 गेंदों पर 56 रनों की शानदार पारी खेली।

कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में जीत के बाद मैन ऑफ द मैच रहे दिनेश कार्तिक ने कहा कि, ‘मैं अपने प्रदर्शन से बहुत खुश हूं। टीम के युवा खिलाड़ियों ने इस टूर्नमेंट में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। हमनें पूरे टूर्नामेंट में अच्छा क्रिकेट खेला। अगर हम फाइनल मुकाबला नहीं जीतते तो टूर्नमेंट में हमारे खेल के साथ न्याय नहीं होता।’

बता दें कि दिनेश कार्तिक के आखिरी गेंद पर लगाए गए छक्के के दम पर बेशक भारतीय टीम ने निदास ट्रॉफी जीत ली, लेकिन आखिरी गेंद से पहले क्रिकेट प्रेमियों की सांसें थम सी गई थीं। लेकिन आखिरकार रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया ने बांग्लादेशी शेरों पर काबू कर लिया। भारतीय टीम ने जो शानदार शुरुआत की थी उसे देखकर किसी भी समय भारत की जीत पर संदेह नहीं हो रहा था।

जब केल एल राहुल तीसरे विकेट के रूप में आउट हुए उस समय टीम ने 9.3 ओवर में 83 बना लिए थे और टीम का रन रेट नौ रन प्रति ओवर से ज्यादा था। लेकिन उसके बाद तीन ओवर में 15 रन ही बने और रोहित शर्मा भी आउट हो गए। 10 से लेकर 15वें ओवर के बीच बांग्लादेश के गेंदबाजों ने बल्लेबाजों पर अंकुश लगाकर रखा।

अंतिम दो ओवरों में 34 रन चाहिए थे। ऐसे समय पर कार्तिक (आठ गेंदों पर 29 रन) ने क्रीज पर कदम रखा। उन्होंने रूबैल हुसैन के पारी के 19वें ओवर में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 22 रन लिए। अंतिम ओवर में 12 रन की दरकार थी जो विजय शंकर (17) के आउट होने से अंतिम गेंद पर पांच रन पहुंच गया।

सौम्या सरकार की इस गेंद पर कार्तिक ने कवर के ऊपर से छक्का लगाकर किसी टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को तीसरी जीत दिलाई। दिनेश कार्तिक को मैन ऑफ द मैच, युज्वेंद्रा चाहल को इमजिर्ग प्लेयर ऑफ द मैच और बाशिंगटन सुंदर (पांच मैच, आठ विकेट) को प्लेयर ऑफ दी सीरीज चुना गया।भारत की यह बांग्लादेश पर टी-20 में लगातार आठवीं जीत है

Courtesy: jantakareporter.

Categories: Sports

Related Articles