चौकीदार बैठे रह गए और चीन ने डोकलाम में बना ली सड़क, लाल आँखें क्यों नहीं दिखा पा रहे मोदी

चौकीदार बैठे रह गए और चीन ने डोकलाम में बना ली सड़क, लाल आँखें क्यों नहीं दिखा पा रहे मोदी

पिछले कई सालों से भारत और चीन के बीच चल रहे दक्षिणी डोकलाम सीमा विवाद ने अब नया मोड़ ले लिया है। जहां चीन भारत से लगातार बात कर रहा है वहीँ अब ख़बर आ रही कि चीन ने विवादित इलाकों में सड़क निर्माण बंद कर दिया था जिसके बाद माना जा रहा था कि गतिरोध खत्म हो गया था। मगर सैटेलाइट के जरिए जो तस्वीरें सामने आई है उससे साफ़ पता लग रहा है की चीन ने सड़क का निर्माण कर लिया है।

खबरों की माने तो भारत के भारत के डोकलाम दर्रे से ये सड़क करीब 4-5 किलोमीटर दूर है। ये सड़क चीन की सेना ने सर्दी के मौसम में ही बनानी शुरू कर दी थी। यानि चीन की सेना उस जगह से तो पीछे हट गई थी जहां पर भारत ने विरोध किया था। लेकिन उसने झामफेरी रिज तक पहुंचने के लिए उसके बाद ही वहां से थोड़ी दूर पर ही सड़क बनाने का काम शुरू कर दिया था। झामफेरी रिज पर ही भूटान की सेना की आखिरी पोस्ट है।

अभी तक इस मामले में भारतीय सेना का कोई बयान नहीं आया है। अब सभी को इंतजार इस बात कह है कि सेना एक बार फिर से सड़क को रोकने की कोशिश करेगी की नहीं। क्योकिं पिछले बार चीन ने जब भारत की पोस्ट से महज 100 मीटर की दूरी पर सड़क बनाने की कोशिश कर चूका है। मगर इस बार मामला 100 मीटर का नहीं  4-5 किलोमीटर का है। सड़क बनाई भी गई है चीन और भूटान के बीच जो पहले से विवादित माना जाता है।

बता दें कि भारत की तरफ से रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में डोकलम में सड़क बनाने पर लिखित बयान देते हुए कहा था कि डोकलम में दोनों देशों की सेना पीछे हट गई मगर चीन उत्तरी डोकलम में बड़ी तादीद में सैनिकों के बैरिक और हेलीपैड तैयार कर रहा है।

Courtesy: boltaup.

Categories: International

Related Articles