बॉल टैंपरिंग: स्‍टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर लग सकता है आजीवन प्रतिबंध

बॉल टैंपरिंग: स्‍टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर लग सकता है आजीवन प्रतिबंध

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ करना भारी पड़ा है। तीसरे टेस्ट के लिए कप्तानी गंवाने के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने उन पर एक टेस्ट मैच का प्रतिबंध और 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना भी लगा दिया है। डेविड वॉर्नर ने भी उप-कप्तानी का पद छोड़ दिया है। टेस्ट मैच में टिम पैन को कार्यवाहक कप्तान बनाया गया है। इस बीच मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दोषी दोनों खिलाड़ियों पर आजीवन प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है।

दोनों खिलाड़‍ियों को क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया की व्‍यवहार संहिता के तहत धोखेबाजी के लिए उम्र भर के लिए प्रतिबंध तक झेलना पड़ सकता है। आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की उनकी कप्तानी को लेकर भी सवाल खड़े हो गए हैं। स्मिथ ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद स्वीकार किया था कि उनकी टीम ने जानबूझकर गेंद से छेड़छाड़ की।

दरअसल तीसरे मैच के दौरान युवा बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट पीले रंग की एक चीज को अपनी जेब से निकालकर अपनी पैंट में छिपाते हुए टीवी कैमरे में कैद हो गए। माना जा रहा है कि रिवर्स स्विंग हासिल करने के लिए यह पीली चीज (एक तरह का टेप) जिसे गेंद पर रगड़कर उससे छेड़छाड़ की गई।

प्रधानमंत्री के दखल के बाद स्मिथ पर कार्रवाई

इस शर्मनाक विवाद के बावजूद हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) स्मिथ को कप्तानी से हटाना नहीं चाहता था। ऐसे में सरकार के दखल के बाद उसे फैसला लेना ही पड़ा। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने इस मामले में दखल दिया और एक बयान में कहा कि हम सभी ने आज उठकर दक्षिण अफ्रीका की ओर से यह निराशाजनक और हैरान कर देने वाली खबर सुनी।

Also Read:  बॉल टैंपरिंग मामले के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर दिया इस्तीफा

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम इस प्रकार की धोखाधड़ी में शामिल हो सकती है, यह विश्वास से परे लग रहा है। मैंने सीए के चेयरमैन डेविड पीवर से बात की। मैंने उन्हें साफ तौर पर कहा कि इस मामले से निपटना सीए की जिम्मेदारी है। उम्मीद है कि बोर्ड इस पर सही फैसला लेगा।

सीए ने शुरू की जांच

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को पुष्टि करते हुए कहा कि उसने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। सीए के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा, हम अपनी एक टीम केपटाउन भेज रहे हैं जो इस प्रकरण की जांच करेगी। इस घटना से हम सभी काफी हैरान और निराश हैं। हालांकि सदरलैंड ने कहा कि संचालन संस्था कोई भी फैसला करने से पहले तथ्यों को स्पष्ट रूप से देखना चाहती है।

सभी ने मिलकर बनाई रणनीति

कप्तान स्टीव स्मिथ ने शनिवार को तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद संवाददाता सम्मेलन में स्वीकार किया था कि गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण की योजना बनाने में वह मुखिया रहे थे। इस तरह पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने गेंद से छेड़छाड़ करने की योजना बनाई। हालांकि स्मिथ ने कहा कि इस पूरे प्रकरण में टीम के मुख्य कोच डरेन लेहमन शामिल नहीं हैं। उन्होंने कहा कि कोच लेहमन इस योजना में शामिल नहीं थे। यह पूरी तरह से खिलाड़ियों के बीच ही हुआ था।

 

Categories: Sports

Related Articles