कर्नाटक चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए आई सबसे बड़ी खुशखबरी, राहुल भी हुए हैरान

कर्नाटक चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए आई सबसे बड़ी खुशखबरी, राहुल भी हुए हैरान

जालंधर। अगले महीने कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके लिए सभी पार्टियां जोरों से तैयारियों में जुटी हुई हैं। कर्नाटक में इस बार बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला है। यहां इस समय कांग्रेस की सरकार है, कांग्रेस कर्नाटक में अपनी सत्ता बरकरार रखना चाहती है। वहीं, दूसरी तरफ बीजेपी कांग्रेस के हाथ से एक और राज्य छीनने की कोशिश में लगी हुई है। कर्नाटक में चुनावी बिगुल बज चुका है। यहां 12 मई को वोटिंग होगी है और 18 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे। वहीं, इसी बीच कांग्रेस के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है।

 

सर्वे में कांग्रेस को 126 सीटें मिलने की उम्मीद की गई है

पार्टी के आंतरिक सर्वे में कांग्रेस को 126 सीटें मिलने की उम्मीद की गई है, जो 2013 से 4 सीटें ज्यादा हैं, वहीं भाजपा को 70 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है जो पिछली बार से करीब 30 सीटें ज्यादा होंगी, वहीं जद (एस) को केवल 27 सीटें मिलने की बात कही जा रही है। सर्वे के अनुसार, सीएम सिद्धरमैया की सत्ता में वापसी हो रही है। येद्दियुरप्पा से ज्यादा लोकप्रिय सिद्धरमैया को बताया गया है।

यह सर्वे 1 मार्च से 25 मार्च तक करवाया है

सी-फोर ने राज्य की 154 सीटों पर यह सर्वे 1 मार्च से 25 मार्च तक करवाया है। सी-फोर ने 2013 के विधानसभा चुनावों में भी सर्वे करवाया था जिसमें उसने कांग्रेस को 119-120 सीटें मिलने का अनुमान जताया था जबकि उसको 122 सीटें मिली थीं। कांग्रेस के सर्वे में सिद्धरमैया को भाजपा के मुख्यमंत्री उम्मीदवार बी.एस. येद्दियुरप्पा से भी कहीं आगे पाया गया है। दोनों नेताओं के बीच 19 प्रतिशत का अंतर देखने को मिला है।

कांग्रेस ने इससे पहले भी सर्वे करवाया था

बता दें कि कांग्रेस ने इससे पहले भी सर्वे करवाया था। यह सर्वे पी.एम. मोदी की परिवर्तन यात्रा के बाद और राहुल गांधी के कर्नाटक दौरे से पहले किया गया था। तब कांग्रेस को 105 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था और कांग्रेस सरकार बनाने के लिए जरूरी 113 सीटों के आंकड़े से 8 सीटें पीछे रह रही थी। अब जब से राहुल गांधी कर्नाटक के दौरे पर हैं तब हवा का रुख कांग्रेस की तरफ है। ऐसा सर्वे के बाद निकल कर आया है।

Courtesy: puridunia

Categories: India

Related Articles