हाफिज सईद को बड़ा झटका, अमेरिका ने मिल्ली मुस्लिम लीग को आतंकी संगठन घोषित किया

हाफिज सईद को बड़ा झटका, अमेरिका ने मिल्ली मुस्लिम लीग को आतंकी संगठन घोषित किया

नई दिल्ली। मुंबई 26/11 हमले के मास्टर माइंड और जमात-उद-दावा सरगना हाफिज सईद को एक बड़ा झटका मिला है। अमेरिका ने हाफिज सईद की राजनैतिक पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग को विदेशी आतंकी संगठन घोषित कर दिया है। अब हाफिज सईद के बाद उसकी पार्टी भी एक आतंकी संगठन की लिस्ट में आगई है।

 

आपको बता दें कि अमेरिका के विरोध के बाद हाफिज ने अपना आतंकी चोला बदलने के लिए मिल्ली मुस्लिम लीग एक राजनैतिक पार्टी बनाई थी, जिसके जरिये वो सफेदपोश बन कर आतंकी गतिविधियों को अंजाम देना चाह रहा था। लेकिन अमेरिका ने उसके मंसूबों पर पानी फेर दिया है।

अमेरिका के राज्य विभाग ने मंगलवार को आंतकी संगठनों की सूची जारी की जिसमें पाकिस्तान स्थित प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयब्बा (एलईटी) और तहरीक-ए-आज़ादी-ए कश्मीर (ताजक) को शामिल करने के लिए संशोधन प्रस्ताव पेश किया। इसके अलावा अमेरिका ने सईद की राजनैतिक पार्टी के सात सदस्यों को भी आतंकी गतिविधियों में शामिल होने की वजह से आतंकी घोषित किया।

बता दें कि पाकिस्‍तान में हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा को आतंकी संगठन घोषित कर दिया गया है। लेकिन पाकिस्तान अब तक सिर्फ दुनिया को दिखने के लिए जमात उद दावा जैसे संगठनों को बस आतंकी सूची में रखकर काम चला रहा था।

कौन है हाफिज सईद 

आपको बता दें कि हाफिज सईद आतंकी संगठन जमात-उद-दावा का चीफ है। 26/11 मुंबई हमलों का मास्टर माइंड है जिसमे सैकड़ों लोगों की जाने चली गईं थीं। इतना ही नहीं 13 दिसंबर 2001 में संसद पर हुए हमले की साजिश रचने वालों में ये शामिल था। 1

अप्रैल 2012 में अमेरिका ने आतंकवाद के लिए जिम्मेदार लोगों की लिस्ट जारी की। हाफिज सईद का इस लिस्ट में नंबर दो पर था। अमेरिका ने इसपर एक करोड़ डॉलर का इनाम भी घोषित किया है। संयुक्त राष्ट्र इसके संगठन जमात-उद-दावा को आतंकी संगठन घोषित कर चुका है।

Categories: Crime

Related Articles