कश्मीर पर टिप्पणी कर घिरे अफरीदी, सचिन ने कहा- कोई बाहरी न बताए कि हमें क्या करना है

कश्मीर पर टिप्पणी कर घिरे अफरीदी, सचिन ने कहा- कोई बाहरी न बताए कि हमें क्या करना है

कश्मीर पर टिप्पणी करने के बाद पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी बुरी तरह आलोचनाओं के शिकार हो रहे हैं। सचिन तेंदुलकर से लेकर गीतकार जावेद अख्तर तक उन्हें निशाने पर ले रहे हैं।

3 अप्रैल को अफरीदी ने ट्वीट कर कश्मीर पर टिप्पणी की थी। अफरीदी ने अपने ट्वीट में लिखा था कि कश्मीर में बेगुनाह लोग मारे जा रहे हैं। उन्होंने लिखा,”भारत अधिकृत कश्मीर में भयानक और चिंताजनक हालात चल रहे हैं। आजादी और अपनी पहचान के लिए आवाज उठाने पर बेगुनाहों को दमनकारी शासन द्वारा मार दिया जाता है। हैंरान हूं कि यूनाइटेड नेशंस और दूसरी अंतर्राष्ट्रीय संस्थाएं कहां हैं और वे इस खून-खराबे को रोकने के लिए कोई कोशिश क्यों नहीं कर रही हैं?”

अफरीदी के इस ट्वीट के जवाब में सचिन तेंदुलकर ने कहा कि देश चलाने के लिए हमारे पास काबिल लोग हैं। किसी बाहरी को इस बारे में बताने या जानने की जरूरत नहीं है कि हमें क्या करना है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना और गीतकार जावेद अख्तर ने कश्मीर से जुड़ी विवादित टिप्पणी के लिए शाहिद अफरीदी पर पलटवार करते हुए कहा कि पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबाज को पाकिस्तानी सेना को घाटी में शांति बनाए रखने के लिए आतंकवादियों की मदद बंद करने की सलाह देनी चाहिए।

मूल रूप से कश्मीर के रहने वाले रैना ने लिखा, ‘‘ कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा। कश्मीर वह पवित्र भूमि है जहां मेरे पूर्वजों का जन्म हुआ। मुझे उम्मीद है कि शाहिद अफरीदी पाकिस्तानी सेना से हमारे कश्मीर में आतंकवाद एवं परोक्ष युद्ध रोकने को कहेंगे। हम शांति चाहते हैं, रक्तपात और हिंसा नहीं।’’

जावेद अख्तर ने ट्वीट किया, ‘‘ प्रिय अफरीदी, चूंकि आप ऐसा शांतिपूर्ण जम्मू- कश्मीर देखना चाहते हैं जहां मानवाधिकारों का कोई उल्लघंन ना होता हो, कृपया आप इस बात पर ध्यान देंगे कि पाकिस्तानी आतंकी घुसपैठ बंद कर दें और उनके प्रशिक्षण शिविर बंद कर पाक सेना अलगाववादियों की मदद करनी रोक दे। इससे समस्या के हल में बड़ी मदद मिलेगी।’’

इसी बीच भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि देश हित उनके लिए सर्वोपरि है। एक भारतीय के रूप में आप वही कहना चाहते हैं जो आपके देश के लिए सबसे अच्छा है और मेरे हित हमेशा हमारे देश के फायदे से जुड़े हैं। अगर कोई चीज इसका विरोध करती है तो मैं यकीनन कभी इसका समर्थन नहीं करूंगा।

पूर्व कप्तान कपिल देव ने कहा कि अफरीदी की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया नहीं दी जानी चाहिए।
उन्होंने मुंबई में कहा, ‘‘ मेरे पास उसके लिए कोई समय नहीं है। वह कौन है? हम उसे महत्व क्यों दे रहे हैं। हमें इस तरह के लोगों को महत्व नहीं देना चाहिए। अगर दुनिया के एक कोने में बैठा कोई व्यक्ति कुछ कहता है तो मुझे लगता है कि सबसे अच्छा होगा कि इस पर प्रतिक्रिया न दी जाए।’’

Courtesy: outlookhindi.

Categories: Sports

Related Articles

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*