बिहार में नीतीश सरकार का जंगलराज, पुलिस को रिश्वत देने के लिए ‘अनाथ बच्चे’ ने सड़क पर मांगी भीख

बिहार में नीतीश सरकार का जंगलराज, पुलिस को रिश्वत देने के लिए ‘अनाथ बच्चे’ ने सड़क पर मांगी भीख

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य में सुशासन के कसीदे पढ़ते थम नहीं रहे हैं। उनकी राजनीतिक सहयोगी भाजपा को भी अब बिहार में जंगलराज नहीं दिख रहा है। लेकिन वहीं बिहार के वैशाली में एक बच्चे की एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो राज्य के हालात की असली तस्वीर सामने रखती है।

बिहार के वैशाली का एक बच्चा पुलिस को रिश्वत देने के लिए सड़क पर भीख मांग रहा है। इस बच्चे की ज़मीन पर कुछ दबंगों ने कब्ज़ा कर लिया है। जब ये शिकायत लेकर थाने पहुंचा तो बच्चे से दस हज़ार रुपये की रिश्वत मांगी गई। बच्चा अनाथ है इसलिए उसने रिश्वत के लिए भीख मांगना शुरू कर दिया।

वैशाली जिला मुख्यालय हाजीपुर के जिलाधिकारी कार्यालय के सामने शुक्रवार को जब एक अनाथ बच्चे को गले में तख्ती लगाकर भीख मांगते देखा गया तब यह मामला प्रकाश में आया। उसके साथ उसके संरक्षक भी मौजूद थे।

कटहरा के चेहराकला गांव का रहने वाला विवेक अनाथ है और उसके पास पूर्वजों की एक एकड़ से ज्यादा जमीन है। विवेक का आरोप है कि इस जमीन पर गांव के ही कुछ दबंगों ने निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया। इसकी शिकायत करने जब वह कटहरा सहायक थाना प्रभारी के पास पहुंचा, तो उसने बतौर रिश्वत दस हज़ार रुपये की मांग की।

इसकी सूचना जब जिलाधिकारी को मिली तब उन्होंने विवेक को अपने पास बुलाया। प्रभारी जिलाधिकारी प्रभुनारायण यादव ने शनिवार को बताया कि मामले की जांच महुआ अनुमंडल अधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक और अंचलाधिकारी के निर्देशन में कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Courtesy: boltaup

Categories: India

Related Articles