बीजेपी सरकार की गलत नीतियों के कारण उसके ही प्रदेश आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं – नीति आयोग

बीजेपी सरकार की गलत नीतियों के कारण उसके ही प्रदेश आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं – नीति आयोग

नीति आयोग के चेयरमैन ने खुलासा करते हुए कहा है कि बीजेपी की नीतियों के कारण देश और प्रदेश पिछड़ रहे है। अगर बीजेपी को गलत नीतियों के कार्यान्वयन से नही रोका गया तो देश बहुत तेजी से विनाश की ओर बढता जायेगा।

देश का विकास एक बड़ी समस्या है। सरकारे बदलती है तो लोगो के मन में उम्मीद जागती है कि शायद अब देश तरक्की की राह पर रफ़्तार पकड़ेगा हालांकि ऐसा नहीं होता। अब नीति आयोग के प्रमुख अमिताभ कांत ने खुलासा किया है कि देश के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों के राज्य तेजी से आगे बढ़ रहे हैं लेकिन भाजपा शासित कुछ राज्यों के कारण देश पीछे है।

 

सोमवार को नई दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के खान अब्दुल गफ्फार खान मेमोरियल लेक्चर में बोलते हुए नीति आयोग के प्रमुख अमिताभ कांत ने यह बाते कही। उनका कहना था कि देश के कुछ राज्य जैसे बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के कारण भारत पीछे जा रहा है। उनका कहना था कि ऐसे समय में जब हम कारोबार करना आसान बनाने में जुटे है। उन्होंने बताया कि भारत मानव विकास सूचकांक में अभी भी 188 देशों की सूची में 131वें स्थान पर है। उन्होंने कहना था कि वह समाज में स्थिर बढ़त को कायम रखने के समर्थक है और सरकार देश के सामाजिक तानेबाने के उत्थान में जुटी हुई है। इसके लिए कई सुधार कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि शिक्षा और स्वस्थ्य जो कि बेहद महत्पूर्ण क्षेत्र है उसमे देश की स्थिति अच्छी नहीं है जिसके कारन देश की विकास दर पीछे हो रही है। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि कक्षा पांच में पढने वाले बच्चे कक्षा 2 के स्तर की पढाई करने में विफल है। यही नहीं कक्षा पांच में पढने वाले हिंदी नहीं पढ़ पाते है।

उन्होंने फैसले लेने की प्रक्रियाओ में महिलाओं का समर्थन किया और उनका कहना था कि नीतियों के निर्माण के लिए महिलाओं की भागीदारी बधाई जाए और इसके लिए उन्हें अवसर देना होगा। उन्होंने बताया कि देश में शिशु मृत्यु दर बेहद ऊंची है और अगर इन पर काम नहीं किया गया तो हम विकास की राह पर नहीं बढ़ सकते।

Courtesy: thedailygraph

Categories: India

Related Articles