डेटा चोरीः ट्विटर ने अपने 33 करोड़ यूजर्स से की अपील, ‘बदल लें अपना पासवर्ड’

डेटा चोरीः ट्विटर ने अपने 33 करोड़ यूजर्स से  की अपील, ‘बदल लें अपना पासवर्ड’

 

फेसबुक से डाटा चोरी होने के बाद अब सारी कंपनियां सतर्क हो गई हैं। यही वजह है कि लोग अपने सभी सोशल या दूसरे एकाउंट्स के पासवर्ड बदल रहे हैं। इन सब को देखते हुए अब माइक्रो ब्लॉगिग साइट ट्विटर ने भी अपने यूजर्स से अपील की है।
ट्विटर ने शुक्रवार को दुनियाभर के अपने 33 करोड़ यूजर्स से अपना पासवर्ड बदलने को कहा है। कंपनी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर यूजर्स से ऐसा करने को कहा। कंपनी ने कहा कि सॉफ्टवेयर में बग होने की वजह से ऐसा करने को कहा जा रहा है।ट्विटर सपोर्ट ने अपने ट्वीट में कहा कि हाल ही में हमें पहले से तय पासवर्ड में बग की शिकायत मिली है। हालांकि हमनें उस बग को ठीक कर दिया है और इस दौरान हमें किसी के डाटा में कोई गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली। लेकिन कंपनी एहतियातन अपने सभी यूजर्स से अनुरोध करती है कि वह एक बार अपना पासवर्ड जरूर बदल लें।
गौरतलब है कि ट्विटर ने अपने यूजर्स से यह अनुरोध उनके डाटा को सुरक्षित रखने को लेकर किया है। बीते कुछ दिनों से कुछ सोसल नेटवर्किंग साइट्स खासकर फेसबुक से डाटा चोरी किए जाने का खबरें सामने आई है।
इसे लेकर विभिन्न देश की सरकार ने संबंधित साइट्स के प्रति खासी सख्ती भी बरती। ट्विटर के अनुसार उसके सर्वर में यह खराबी खास तौर पर हैशिंग टेक्निक का इस्तेमाल करते समय देखी जा रही थी। इसके टेक्निक के इस्तेमाल के लिए ट्विटर अपने यूजर्स से उसका पासवर्ड मांगता है।
ट्विटर के ब्लॉग के अनुसार बग होने की वजह से हैशिंग प्रोसेस शुरू होने से पहले इंटरनल कंप्यूटर में पासवर्ड लिखा जा रहा था। जो एक बड़ी गड़बड़ी थी। ट्विटर ने इस गलती के लिए माफी भी मांगी है। फेसबुक डेटा चोरी के लिए विवादों में रही ब्रिटिश कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने अपना सारा कामकाज बंद कर दिया है। कंपनी ने ब्रिटेन और अमेरिका में स्वयं को दिवालिया घोषित करने के लिए आवेदन देने की भी घोषणा की है।
कंपनी ने एक बयान में कहा, यह तय किया गया है कि अब व्यवसाय में बने रहने की कोई संभावना नहीं है। कंपनी पर फेसबुक के करोड़ों यूजर्स की निजी जानकारी का दुरूपयोग करने का आरोप है। लंदन स्थित इस एनालिटिक्स कंपनी की पैरेंट कंपनी एससीएल ग्रुप के संस्थापक नाइजेल ओक्स ने इस पुष्टि करते हुए कहा कि कंपनी अपना बिजनेस बंद कर रही है। फेसबुक डेटा लीक प्रकरण में जांच को लेकर कंपनी पर लीगल फीस की बड़ी मार पड़ी है और कंपनी लगातार अपने क्लाइंट खो रही थी। कंपनी ने अपने कर्मचारियों से कंप्यूटर सिस्टम लौटाने को कहा है।
मार्च महीने में कंपनी के सीईओ अलेक्जेंडर निक्स को निलंबित कर दिया गया था। निक्स ने ऑन रिकॉर्ड दूसरे देशों के चुनावों को प्रभावित की बात स्वीकार की थी। इसके तकरीबन दो महीने बाद कंपनी ने अपना कामकाज बंद करने का ऐलान किया है।

Categories: India

Related Articles