देश के कई हिस्सों में आंधी-तूफ़ान का कहर, आज भी खतरे का अंदेशा

देश के कई हिस्सों में आंधी-तूफ़ान का कहर, आज भी खतरे का अंदेशा

नई दिल्ली। एक बार फिर आंधी ने देश में तबाही मचाई है। सोमवार देर रात देश के 13 शहर इस तबाही का शिकार हुए। मौसम विभाग के अनुसार बवंडर रूपी अंधड़ मंगलवार को भी अपना रौद्र रूप दिखा सकता है। वहीं सोमवार करीब 12 बजे अंधड़ 70 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तूफान दिल्ली-एनसीआर से गुजरा। धूल भरी आंधी आई, कई जगह बिजली गुल हो गई, पेड़ भी गिर गए।

 

दिल्ली के शेख सराय फेस 2 इलाके के PSRI हॉस्पिटल के सामने सरकारी पार्किंग में 3 एम्बुलेंस में भयानक आग लग गई। इस एम्बुलेंस में 3 लोग बैठे थे जिनमे से 2 की मौत हो गई। एक को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सफदरजंग वेधशाला के एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि करीब 11 बजकर 15 मिनट पर आंधी दिल्ली पहुंची जिसकी रफ़्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटा थी।

देश में कहां कहां अलर्ट?

अभी भी इस भयानक आंधी से पीछा नहीं छूटा है। मौसम विभाग की सलाह पर देश के तेरह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में आंधी तूफान और बारिश की चेतावनी जारी की गई है।इनमें दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल, पश्चिमी यूपी के हिस्सों में 50 से 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी है। वहीँ पंजाब, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिमी मप्र में भी असर रहेगा। पश्चिमी राजस्थान में धूलभरी आंधी आ सकती है।

इन शहरों में तबाही 

अंधड़ के चलते दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर हिस्सों की बिजली गुल रही। बिजली गुल रहने का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहेगा।

त्रिपुरा में भी आंधी का कहर छाया रहा।यहां भी एक महिला की मौत हो गई। वहीँ और 1800 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा जबकि करीब 2500 लोग सरकारी इमारतों में आश्रय लेने को मजबूर हैं।

राजस्थान के बीकानेर भी इस आंधी से प्रभावित हुआ। इस आंधी कि वजह से अधिकतर हिस्सों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई। बवंडर का कहर देर रात तक लोगों को परेशान करता नजर आया। बवंडर खाजूवाला, लूणकरनसर, अर्जुनसर, महाजन, छतरगढ़ सहित जिले के अनेक स्थानों से होता हुआ बीकानेर शहर में भी आ गया। चारों तरफ रेत का गुबार और दिन में ही अंधेरा सा छा गया।

यहां स्कूल-कॉलेज बंद

तूफान के खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया जिसके बाद कई जगहों पर स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। दिल्ली में दोपहर बाद के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित है। हरियाणा में भी सभी स्कूल कॉलेज को बंद रखने का आदेश दिया गया है। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में भी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। जबकि यूपी के नोएडा में अभी सिर्फ 4 स्कूलों ने खुद ही छुट्टी घोषित कर दी है।

Courtesy: puridunia.

Categories: India

Related Articles