BJP की कमाई 81% बढ़ी, किसानों की आय 2022 में दोगुनी हो या ना हो भाजपा की आय दोगुनी हो गई

BJP की कमाई 81% बढ़ी, किसानों की आय 2022 में दोगुनी हो या ना हो भाजपा की आय दोगुनी हो गई

मोदी सरकार के सत्ता में आने से जनता को चाहे जितना भी नुकसान हो रहा हो लेकिन भाजपा का फायदा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। केंद्र में विराजमान होने के बाद भाजपा की कमाई लगातार बढ़ती जा रही है।

लेकिन सवाल ये है कि क्या ‘भ्रष्टाचार मुक्त’ का नारा देने वाले प्रधानमंत्री मोदी की सरकार कुछ ऐसे उद्योगपतियों को फायदा पहुंचा रही है जो इसके बदले भाजपा को मालामाल कर रहे हैं।

2015 से लगातार भाजपा की कमाई बढ़ रही है और कांग्रेस की घट रही है। कांग्रेस जो भाजपा से ज़्यादा सत्ता में रही है। जिसके पास उद्योगपतियों के चंदे की कमी नहीं होनी चाहिए थी उसके बदले चंदा भारी मात्रा में भाजपा को मिल रहा है।

क्या भाजपा सत्ता में बैठकर कुछ ऐसा कर रही है जिसके बदले चंदा देने वाले उद्योगपति कांग्रेस से दुश्मनी के लिए भी तैयार हैं? गौरतलब है कि मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद उद्योगपति गौतम अडानी और मुकेश अम्बानी और अनिल अम्बानी को फायदा पहुँचाने के आरोप लग चुके हैं। इनके आलावा और भी कई उद्योगपतियों से सरकार के करीबी रिश्ते सामने आए हैं।

 

एसोसिएशन ऑफ़ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ए.डी.आर) के मुताबिक, 2014 में भाजपा को 588 करोड़ रुपये का चंदा मिला और कांग्रेस को 350 करोड़। एसोसिएशन ऑफ़ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ए.डी.आर) एक स्वयंसेवी संस्था है। जो चुनाव सुधारों के लिए काम करती है।

ये सिलसिला 2014 के बाद लगातार जारी है। फाइनैंशल इयर 2016-17 में 81 पर्सेंट की ग्रोथ के साथ भाजपा ने सबसे ज्यादा 1,034 करोड़ रुपये कमाए। 7 राष्ट्रीय दलों में से उसकी अकेले की कमाई अन्य 6 पार्टियों को मिलाकर भी दोगुनी है।

वर्ष 2016-17 के दौरान भाजपा ने चुनाव और प्रचार के लिए कुल 606.64 करोड़ रुपये खर्च किए। इस दौरान भाजपा ने लगभग 70 करोड़ रुपये प्रशासनिक कार्यों के लिए खर्च किए। वहीं कांग्रेस ने चुनाव प्रचार के लिए लगभग 150 करोड़ रुपये खर्च किए और प्रशासनिक कार्यों के लिए उसे लगभग 115 करोड़ रुपये खर्च करने पड़े।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा की कमाई बीते एक साल के दौरान 81 फीसदी बढ़ी वहीं कांग्रेस की कमाई में 14 फीसदी की गिरावट आई है।

Courtesy: Boltaup

Categories: India

Related Articles