एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की ली शपथ, मंच पर नज़र आई ‘विपक्षी एकजुटता’

एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की ली शपथ, मंच पर नज़र आई ‘विपक्षी एकजुटता’

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस की सरकार के मुख्यमंत्री के तौर पर जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने शपथ ले ली है। उन्हें राज्यपाल वजुभाई वाला सीएम पद की शपथ दिलाई। इसके साथ ही कांग्रेस के जी परमेश्वर ने भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मंच पर विपक्षी एकजुटता की झलक भी देकने को मिली। मंच पर यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री एवं एचडी कुमारस्वामी के पिता एचडी देवेगौड़ा, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और बसपा प्रमुख मायवती भी दिखीं।

इनके अलावा बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, आरएलडी प्रमुख अजीत सिंह, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबु नायडू और एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी नज़र आए।

बता दें कि शपथ ग्रहण का प्रस्‍ताव पहले 21 मई को था। लेकिन राजीव गांधी की पुण्‍यतिथि की वजह से उसे बदलकर 23 मई की शाम 4:30 बजे किया गया। कुमारस्वामी ने कहा कि विभागों के आवंटन पर शुक्रवार को चर्चा होगी। गठबंधन के सुचारू रूप से कामकाज करने के लिए एक समन्वय समिति गठित की जाएगी।

कुमारस्वामी एक हफ्ते के अंदर कर्नाटक में शपथ लेने वाले दूसरे मुख्यमंत्री हैं। दरअसल, 19 मई को फ्लोर टेस्‍ट से पहले ही बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्‍पा ने मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया था। जिसके बाद राज्‍यपाल के सामने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

फोटो साभार- ANI

Categories: India

Related Articles