मौसम विभाग की चेतावनी, तूफान नहीं अब गर्मी उड़ाएगी आपके होश… 50 डिग्री के पार जाएगा है तापमान

मौसम विभाग की चेतावनी, तूफान नहीं अब गर्मी उड़ाएगी आपके होश… 50 डिग्री के पार जाएगा है तापमान

इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दे दी है कि आने वाले कुछ दिनों तक गर्मी अपने चरम पर रहेगी और तापमान 50 डिग्री के पार जा सकता है। गर्मी से सबसे बुरा हाल मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली की जनता भुगत रही है।

पिछले एक हफ्ते से तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों में गर्मी ने लोगों की हालत खराब कर दी है। मध्य प्रदेश के खजुराहो में पिछले 24 घंटे के दौरान पूरे देशभर में सबसे ज्यादा तापमान रिकॉर्ड किया गया। खुजराहो में तापमान 47 डिग्री के पार चला गया है। दिल्ली समेत हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। सुबह 10 बजे ही सड़क पर निकले लोगों को गर्म हवाओं का एहसास हो रहा है। दोपहर 12 बजे से पहले ही लू चलने लगी है जिसने लोगों का बुरा हाल कर दिया है।

वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के जिलों में अगले पांच दिनों तक लू के थपेड़े चलने और तापमान में लगातार वृद्घि हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों के अंदर तापमान में और इजाफा होने की उम्मीद है। अगले सप्ताह तक हालांकि बारिश होने की संभावना नहीं है। अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जाएगा जबकि बुंदेलखंड में पारा 47 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है।

Courtesy: liveindia

Categories: India

Related Articles