वर्ल्ड फेम टॉप 100 की लिस्ट में धोनी से आगे निकले विराट कोहली, सेरेना-जोकोविच भी पिछड़े

वर्ल्ड फेम टॉप 100 की लिस्ट में धोनी से आगे निकले विराट कोहली, सेरेना-जोकोविच भी पिछड़े
इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली बुलंदियों की नई-नई ऊंचाई छू रहे हैं।

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के अलावा बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल को पुर्तगाल के फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसे दिग्गज स्पोर्ट्स स्टार्स के साथ दुनिया के टॉप-100 खिलाड़ियों की एक लिस्ट में शुमार किया गया है। ‘ESPN वर्ल्ड फेम टॉप-100’ की इस लिस्ट में भारत के कुल 9 क्रिकेटर जगह बनाने में कामयाब रहे हैं।

दिलचस्प यह है कि कोहली और धोनी इस लिस्ट में टॉप-20 में हैं। कोहली जहां दुनिया के टॉप-100 खेल सितारों की सूची में 11वें स्थान पर हैं, तो वहीं धोनी 20वें पायदान पर हैं। कोहली इस लिस्ट में अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स (12) और सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच से भी आगे हैं। धोनी भी रूस की मारिया शारापोवा जैसे दिग्गज खिलाड़ियों से आगे हैं।

इस लिस्ट में शुमार सात अन्य भारतीय क्रिकेटर हैं- रोहित शर्मा (30वें), सुरेश रैना (41), युवराज सिंह (57), रविचंद्रन अश्विन (71), हरभजन सिंह (80), गौतम गंभीर (83) और शिखर धवन (94)। क्रिकेटरों के अलावा दो भारतीय महिला खिलाड़ियों ने भी टॉप-100 खिलाड़ियों की सूची में जगह बनाई है। इनमें साइना नेहवाल 50वें पायदान पर और सानिया मिर्जा 100वें नंबर पर हैं।

इस लिस्ट को तीन पैमानों के हिसाब से तैयार किया गया है, जिनमें खिलाड़ियों के गूगल ट्रेंड स्कोर, उनके सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स और विज्ञापन करार के तहत होने वाली कमाई शामिल हैं। लिस्ट में टॉप पर रियाल मैड्रिड और पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर एनबीए स्टार लेबोर्न जेम्स और फिर बार्सिलोना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी हैं।

Courtesy: liveindia

Categories: Sports

Related Articles