वेदांता के जुल्म पर देश का चौकीदार चुप है मगर ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने उठाई आवाज़, बोली- वेदांता को बैन करो

वेदांता के जुल्म पर देश का चौकीदार चुप है मगर ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने उठाई आवाज़, बोली- वेदांता को बैन करो

वेदांता कंपनी के खिलाफ अब ब्रिटेन की राजनीतिक लेबर पार्टी ने मोर्चा खोल दिया है। ब्रिटेन की मुख्य विपक्षी पार्टी ने मांग की है कि वेदांता को लंदन स्टॉक एक्सचेंज से हटा दिया जाए। ये मांग तमिलनाडु में वेदांता स्टरलाइट कॉपर मामले के विरोध में हुई है।

तमिलनाडु के तूतीकोरिन ज़िले में पिछले एक महीने से वेदांता की कंपनी स्टरलाइट कॉपर यूनिट को बंद करने की मांग को लेकर हो रहा प्रदर्शन मंगलवार को हिंसक हो गया। पुलिस गोलीबारी से हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गए।

ये गोलीबार स्टरलाइट कॉपर यूनिट विस्तार योजना के कारण हुई। इस इलाके के लोग वेदांता के ताम्‍बा ढलाई कारखाने के विस्‍तार का पिछले सौ दिन से विरोध कर रहे थे। प्रदर्शन करने वाले लोगों का कहना है कि ये विस्तार पर्यावरण के लिहाज़ से खतरनाक है।

विडंबना ये है कि ये घटना भारत में घटी है लेकिन मारे गए मजदूरों के लिए एक विदेशी पार्टी खड़ी हो रही है। वहीं हमारे देश की राजनीतिक पार्टियाँ यहाँ तक कि हमारे प्रधानमंत्री ने भी इस घटना पर चुप्पी साध रखी है।

लेबर पार्टी के साथ साथ अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल ने भी वेदांता के खिलाफ आवाज़ उठाई है। एमनेस्टी ने इस घटना की आलोचना करते हुए वेदांता के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

 

Courtesy: Boltaup

Categories: International

Related Articles