बिहार, झारखंड और यूपी में आंधी और बारिश का कहर, 35 लोगों की मौत, कई इलाकों में भारी तबाही

बिहार, झारखंड और यूपी में आंधी और बारिश का कहर, 35 लोगों की मौत, कई इलाकों में भारी तबाही

देश के कई राज्यों में एक बार फिर जानलेवा तूफान आया है। बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान और आसमानी बिजली गिरने की घटनाओं की वजह से 35 लोगों की मौत हो गई है।

बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में एक बार फिर आंधी और बारिश का कहर देखने को मिला है। आंधी-बारिश और आसमानी बिजली गिरने से 35 लोगों की मौत हुई है। मरने वालों में बिहार के 17, झारखंड के 13 और यूपी के 5 लोग शामिल हैं।

28 मई को देर शाम बिहार के कई जिलों में तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश हुई। बारिश से लोगों ने गर्मी से राहत तो महसूस की लेकिन भारी तबाही भी हुई। गया के खिजरसराय में बारिश के कारण हुए हादसों में 12 साल की एक बच्ची समेत 4 लोगों की मौत हो गई। कटिहार में पेड़ गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई और करीब 6 लोग घायल हो गए।

इसके अलावा रोहतास में तेज आंधी की वजह से बिजली पोल के नीचे दबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। औरंगाबाद के दो प्रखंडों में आसमानी बिजली की चपेट में आने से 4 लोगों की मौत हो गई और एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। वहीं नवादा में एक किशोरी समेत दो लोगों की बारिश के कारण हुए हादसों में मौत हो गई। मुंगेर में वज्रपात से दो बच्चों की मौत हो गई।

झारखंड में आंधी-बारिश और आसमानी बिजली गिरने से 13 लोगों की मौत हो गई। जबकि कई लोग घायल हो गए। मृतकों में चतरा के 4, रांची के 3, पलामू में 2, रामगढ़ में 2, हजारीबाग में एक और लोहरदगा के एक लोग शामिल हैं। 27 मई को चतरा के दीपुटांड़ में एक कच्चे मकान पर आसमानी बिजली गिरने से एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 4 लोग घायल हो गए।

यूपी के उन्नाव, कानपुर और आसपास के जिलों में तूफान ने एक बार फिर लोगों को अपना निशाना बनाया है। यहां तूफान के साथ-साथ बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई है। जबकि चार लोग घायल बताए जा रहे हैं। उन्नाव में तेज आंधी के बाद आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो लोगों की जान चली गई जबकि दो लोगों की बारिश के कारण हुए हादसे में मौत हो गई। वहीं कानपुर में भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक किसान की मौत हो गई।इससे पहले भी उत्तर प्रदेश समेत भारत के कई राज्यों में तूफान कहर बरपा चुका है। हाल ही में आए तूफान और फिर बिजली गिरने से 100 से ज्यादा लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी।

Courtesy: navjivanindia

Categories: Regional