सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं को मिला ड्राइविंग लाइसेंस, देखिए वीडियो

सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं को मिला ड्राइविंग लाइसेंस, देखिए वीडियो

सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस मिलने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। इसका मतलब अब वहां की महिलाएं भी गाड़िया चला सकेंगी। ख़बरों के मुताबिक, सऊदी अरब में महिलाएं 24 जून 2018 से कार ड्राइव कर सकेंगी।

बीबीसी हिंदी की ख़बर के मुताबिक, सऊदी के सूचना मंत्रालय के सेंटर फॉर इंटरनेशनल कम्यूनिकेशन विभाग ने कहा, ‘सोमवार को राजधानी रियाद समेत कई शहरों में 10 महिलाओं को लाइसेंस जारी किए गए, अगले हफ्ते तक 2,000 और महिलाओं को लाइसेंस दिए जाने की संभावना है।’

लाइसेंस मिलने के बाद एक महिला रेमा जवादत ने कहा, ‘सऊदी अरब की सड़कों पर गाड़ी चलाना सपना सच होने जैसा है।’ वो खुशी से कहती हैं, ‘मेरा गाड़ी चलाना मेरी चॉइस को दिखाता है, आज़ादी से घूम सकने की चॉइस, अब हमारे पास ये विकल्प होगा।’

बता दें कि, सोशल मीडिया पर उस महिला का एक वीडियो भी तेजी से वायरल हो रही है, जिसे सऊदी का पहला महिला ड्राइविंग लाइसेंस मिला। वायरल हो रहें इस वीडियो में दिख रहा है कि, एक महिला को कुछ अधिकारी लाइसेंस देते नजर आ रहे हैं।

सऊदी अरब की यह पहली महिला हैं जिन्हें ड्राइविंग लाइसेंस मिला

सऊदी अरब की यह पहली महिला हैं जिन्हें ड्राइविंग लाइसेंस मिला, अधिकारी द्वारा लाइसेंस देने का यह वीडियो सोशल पर तेजी से वायरल हो रहा है।

Posted by जनता का रिपोर्टर on Tuesday, 5 June 2018

बता दें कि, सऊदी अरब एकमात्र ऐसा देश है, जहां महिलाओं के गाड़ी चलाने पर बैन था। यह कदम रूढ़िवादी देश को आधुनिक बनाने के लिए युवराज मुहम्मद बिन सलमान के उदारीकरण अभियान के तहत उठाए जा रहे हैं। अभी हाल में ही वहां महिलाओं के वाहन चलाने के अधिकार के लिए संघर्ष करने वाली चार प्रमुख मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को भी गिरफ्तार कर लिया गया था।

NBT में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी की प्रेस एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक वहां के जनरल ट्रैफिक डरेक्टरट ने सोमवार को महिलाओं को इंटरनैशनल ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना शुरू कर दिया। अभी 18 साल या इससे अधिक उम्र की महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की अनुमति है। देश के पांच शहरों में महिलाओं के लिए ड्राइविंग स्कूल स्थापित किए गए हैं और विदेशों में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने वाली सऊदी अरब की महिलाएं इन स्कूलों में प्रशिक्षण दे रही हैं। विदेश से ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने वाली महिलाएं भी पृथक प्रक्रिया से लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकती हैं। इनमें उनके वाहन चलाने के कौशल को परखा जाएगा।

Courtesy: .jantakareporter.

Categories: International