फोर्ब्स के 100 सबसे अमीर खिलाड़ियों में विराट कोहली इकलौते भारतीय, बॉक्सर मेवेदर टॉप पर

फोर्ब्स के 100 सबसे अमीर खिलाड़ियों में विराट कोहली इकलौते भारतीय, बॉक्सर मेवेदर टॉप पर

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली फोर्ब्स पत्रिका के वर्ल्ड हाइएस्ट पेड ऐथलीट्स-2018 की सूची में शामिल हैं। फोर्ब्स द्वारा जारी टॉप-100 ऐथलीट़्स की सूची में वह 83वें नंबर के साथ वह इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं। जबकि अमेरिकन बॉक्सर फ्लॉयड मेवेदर शीर्ष पर हैं। हैरानी की बात यह भी है कि इस लिस्ट में एक भी महिला को जगह नहीं मिली है।

कितनी है कमाई?

कोहली को कुल 24 मिलियन डॉलर यानी 161 करोड़ मिले हैं। इसमें 27 करोड़ रुपये सैलरी है, जबकि 134 करोड़ रुपये विज्ञापन की राशि है।

वहीं अमेरिकन बॉक्सिंग लेंजड फ्लॉयड मेवेदर की कमाई 1913.3 करोड़ रुपये है।

इससे पहले साल 2017 में आई सूची में रोनाल्डो कमाई के मामले में टॉप पर थे जबकि भारतीय कप्तान 89वें स्थान पर था। साल 2017 में कोहली की कुल कमाई कुल 22 मिलियन थी। जिसमें से तीन मिलियन डॉलर सैलेरी और 19 मिलियन डॉलर एंडोर्समेंट के तौर पर मिले थे।

रोनाल्डो को पछाड़कर मेवेदर बने नंबर वन

सबसे अमीर खिलाड़ी बने मेवेदर ने कोनर मैक्ग्रेगर के खिलाफ मैच से 275 मिलियन डॉलर कमाए। रोनाल्डो को नंबर वन की कुर्सी से हटाकर मेवेदर उस पर कब्जा जमाया है। रोनाल्डो पिछले दो साल से सबसे अमीर खिलाड़ियों में शीर्ष पर थे। लेकिन इस साल रोनाल्डो 108 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ तीसरे क्रम पर आ गए हैं। दूसरे स्थान पर अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी (111 मिलियन डॉलर) हैं।

लिस्ट में एक भी महिला नहीं

दुनिया के टॉप-100 हाइएस्ट पेड एथलीट्स की सूची में इस बार एक भी महिला का नाम शामिल नहीं है। जबकि साल 2017 में इस लिस्ट में एक महिला ने कब्जा जमाया था। टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स 51वें नंबर पर शुमार थीं। सेरेना ने कुल 27 मिलियन डॉलर कमाए थे।

इन खेलों के खिलाड़ियों का रहा दबदबा

इस सूचील में बास्केटबॉल- 40

अमेरिकन फुटबॉल- 18

बेसबॉल- 14

फुटबॉल- 9

गोल्फ- 5,

बॉक्सिंग- 4

टेनिस- 4

ऑटो रेसिंग- 3

क्रिकेट- 1

मिक्स्ड मार्शल ऑर्ट्स- 1

ट्रैक ऐंड फील्ड (यूसैन बोल्ट)- 1

 

Courtesy: outlook

Categories: Sports

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*