ऑयली स्किन से परेशान हैं तो एक बार जरूर अपनाएं ये उपाय, मिनटों में दूर हो जाएगा तेल

ऑयली स्किन से परेशान हैं तो एक बार जरूर अपनाएं ये उपाय, मिनटों में दूर हो जाएगा तेल

गर्मियों के मौसम में यूं तो हर कोई परेशान रहता है, लेकिन जिनकी ऑयली स्किन होती है, उनकी परेशानियां कुछ ज्यादा होती है। ऑयली स्किन के लोगों की परेशानी ये होती है कि वो दिन भर अपने चेहरे को सिर्फ पोछते ही रह जाते हैं, लेकिन तेल है कि खत्म ही नहीं होता है। दरअसल, गर्मियों के दिनों में स्किन से ऑयल की मात्रा ज्यादा निकलने लगती है, जिसकी वजह से लोग काफी परेशान हो जाते हैं। आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए हम कुछ खास उपाय लेकर आएं हैं।

ऑयली स्किन वाले लोगों की परेशानी सिर्फ वहीं समझ सकते हैं। खासकर अगर लड़कियों की बात की जाए तो उनके लिए तो यह समस्या बहुत ही ज्यादा गंभीर होती है। ऑयली स्किन वाली लड़कियां जब गर्मियों के दिनों में मेकअप करती है, तो उनका पूरा का पूरा मेकअप खराब हो जाता है, क्योंकि स्किन में तेल की मात्रा इतनी ज्यादा हो जाती है कि उससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आप किसी पार्टी में जाती है, तो आपका लुक खराब हो जाता है।

हर किसी की स्किन अलग अलग होती है। कई तरह के स्किन टोन भी होती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टोनर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी स्किन ऑयली होती है। जी हां, अगर आप भी ऑयली स्किन से तंग आ चुके हैं, और इसको खत्म करने के बारे में सोच रहे हैं, तो इन नुस्खों का इस्तेमाल कर आप छुटकारा पा सकते हैं।

1.एलोवेरा का यूज

ऑयली स्किन वालों को एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। इन्हें रात या फिर सुबह एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाना चाहिए, उसके बाद चेहरे को वॉश कर लेना चाहिए। इसमें मौजूद टी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होने के साथ सूदिंग इफेक्ट भी होते हैं, ऐसे में यह आपके चेहरे को ठंडक पहुंचाता है, जिसकी वजह से आपकी यह समस्या खत्म हो जाती है।

2.सिरका का यूज

अभी तक आपने सिरका का इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही किया होगा, लेकिन अब आप इसका इस्तेमाल चेहरे के लिए करें। सिरका आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आपको एक कप पानी में लगभग एक चम्मच सिरका मिलाएं, इसके बाद इससे आप अपने चेहरे को साफ करें।

3.गुलाब जल का इस्तेमाल

गुलाब जल चेहरे के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। ऐसे में अगर आपकी भी स्किन ऑयली है, तो गुलाब जल का यूज करने से पीछे न हटे। गुलाबजल में कॉटन भिगोकर उससे चेहरा साफ करने की आवश्यकता है, इससे आपका चेहरा पूरी तरह से साफ हो जाएगा और आपकी स्किन भी निखर जाएगी।

4.खीरे का रस


जब आप पार्लर में जाती है, तो वहां आपको खीरा दिखाई देता है, जोकि आपकी आंखों पर रखा जाता है। लेकिन अगर आप खीरे से अपने चेहरे को साफ करेंगी तो आपको निखरी निखरी त्वचा मिलेगी। इसके लिए आपको खीरे का रस कद्दूकस से निकालना है, जिसके बाद इस रस को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं।

5.पुदीना का इस्तेमाल


पुदीना भी बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है। ऐसे में आपको एक कप पानी उबालना है, जिसमें आपको पुदीने की कुछ पत्तियां डालनी है। जब पानी ठंडा हो जाए तो आपको इसे कॉटन के सहारे अपने स्किन पर लगाना है। इसके बाद आप देखेंगी कि आपकी स्किन एकदम ग्लो करने लगेगी।

Categories: Culture