ओबीसी सम्मेलन में बोले राहुल गांधी, कांग्रेस आपका हक दिलाएगी

ओबीसी सम्मेलन में बोले राहुल गांधी, कांग्रेस आपका हक दिलाएगी

2019 लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। सोमवार को कांग्रेस ने ओबीसी सम्मेलन बुलाया। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सम्मेलन में कहा कि आज हिन्दुस्तान एक प्रकार से बीजेपी के दो-तीन नेताओं का गुलाम बन चुका है।

ओबीसी समुदाय से राहुल गांधी ने कहा, ‘हम आपको थोड़ी सी जगह नहीं देंगे। आपका जो हक है वो कांग्रेस पार्टी आपको देगी। हम आपको लोकसभा, राज्यसभा, विधानसभा में लाना चाहते हैं।’

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कार्यक्रम में कहा कि आज से कुछ समय पहले मैंने एक कहानी पढ़ी, जिसमें भारत के फैशन डिजाइनरों ने फ्रांस में अपने कपड़े दिखाए। उस दौरान विदेशी डिजाइनरों ने भारतीयों को मजाक उड़ाया। उन्होंने कहा कि मैं कुछ समय बाद जब फैशन डिजाइनर से मिला तो मैंने कहा बतौर हिंदुस्तानी ये मुझे अच्छा नहीं लगा।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि उस डिजाइनर ने बताया कि मैं फैशन डिजाइनर नहीं हूं सिर्फ एक दर्जी हूं। जब मैं कपड़े को देखता हूं तो मैं उसे समझ जाता हूं। लेकिन मैं अपने काम को अच्छी तरह से समझता हूं। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हमारे देश में जो व्यक्ति काम करता है उसे रिवॉर्ड नहीं मिलता है।

कोकाकोला और शिकंजी का किया जिक्र

उन्होंने कहा कि देश में किसान काम करता है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके लिए कुछ नहीं किया। राहुल बोले कि पीएम ने सिर्फ 15 उद्योगपतियों का 2.5 लाख करोड़ रुपए का कर्ज माफ कर दिया। राहुल ने कहा कि आज दुनिया में जो भी बड़ी कंपनी चल रही हैं, वो छोटे लोगों ने ही शुरू की थी। उन्होंने कहा कि कोकाकोला की कंपनी शुरू करने वाला अमेरिका में शिकंजी बेचता था। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश में जो लोग काम करते हैं उन्हें आगे नहीं बढ़ाया जाता है। पीएम मोदी कहते हैं कि हमारे देश में स्किल की कमी है, लेकिन ये सब झूठ है। 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने जैसे बड़े-बड़े वायदे किये। आठ साल में सबसे ज्यादा बेरोज़गारी हिन्दुस्तान में है। आज प्रधानमंत्री जी रोज़गार, स्किल की बात नहीं करते।

राहुल ने कहा कि बीजेपी के 4-5 ओबीसी सांसद मेरे पास आए तो मैंने उनसे पूछा कि क्या हो रहा है। उन्होंने कहा कि मेरे जैसा बेवकूफ कोई नहीं है, मैं इनको लाया, मैंने इनको प्रधानमंत्री बनाया लेकिन अब ये ही मेरी बात नहीं सुन रहे हैं। उन्होंने कहा कि बात सिर्फ आरएसएस की सुनी जाती है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि जो हुनर और शक्ति को अलग करती है वो आरएसएस की शक्ति है जो आपको बांटने में लगी हुई है। उन्होंने कहा कि बीजेपी को सिर्फ एक व्यक्ति ही चलाएगा, बस नरेंद्र मोदी और मोहन भागवत ही बीजेपी की बस को चला रहे हैं। ये लोग सिर्फ 15-20 लोगों को फायदा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरा विपक्ष एक साथ खड़ा है, कुछ ही दिनों में अमित शाह-पीएम मोदी-मोहन भागवत को देश की शक्ति समझ में आ जाएगी। राहुल बोले कि इन्होंने सरकार में आने से पहले बड़े-बड़े वादे किए लेकिन आज उनकी बात नहीं होती है।

गौरतलब है कि ये सम्‍मेलन दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में हो रहा है। इस आयोजन को कांग्रेस के ओबीसी समुदाय में अपना आधार बढ़ाने के तौर पर देखा जा रहा है।

Courtesy: outlook

Categories: India

Related Articles

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*