रुपया 39 पैसे की भारी गिरावट के साथ एक महीने के निचले स्तर पर पहुंचा, डॉलर के मुकाबले 68.38 रुपये पर बंद

रुपया 39 पैसे की भारी गिरावट के साथ एक महीने के निचले स्तर पर पहुंचा, डॉलर के मुकाबले 68.38 रुपये पर बंद

विश्व की दो विशाल अर्थव्यवस्थाओं के बीच ट्रेड वॉर भड़कने की आशंका बढ़ने के बीच बुधवार (20 जून) को रुपया अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 39 पैसों की भारी गिरावट के साथ 68.38 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। ये डॉलर के मुकाबले रुपये का एक महीने का निचला स्तर है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा चीन के और ज्यादा सामानों पर शुल्क लगाने का आदेश देने के बाद चीन ने भी जवाबी कार्रवाई की धमकी दी है। इस प्रकार से व्यापार युद्ध भड़कने की आशंका बढ़ने से दुनिया के विदेशी मुद्रा बाजारों पर असर पड़ा है। पिछले कुछ दिनों में कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों में तेजी आने से घरेलू अर्थव्यवस्था पहले से दबाव में है।

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक रुपया सुबह डालर के मुकाबले 67.98 पर लगभग बिना बदलाव के खुला और दोपहर बाद 68.39 रुपये के स्तर तक नीचे जाने के बाद अंत में 68.38 तक चला गया। आखिर में रुपया 39 पैसे यानी 0.57 फीसदी की भारी गिरावट दिखाता हुआ 68.38 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ. यह 23 मई के बाद का सबसे कमजोर बंद स्तर है।

इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक ने डॉलर की संदर्भ दर 68.1511 रुपये और यूरो की 79.1575 रुपये निर्धारित की थी। इंटरकरेंसी कारोबार में पौंड के मुकाबले रुपये में तेजी आई, जबकि यूरो और जापानी येन के मुकाबले रुपये में गिरावट आई।

Courtesy: .jantakareporter.

Categories: India

Related Articles