हॉकी: चैंपियंस ट्रॉफी में चार साल बाद भारत ने अर्जेंटीना को दी मात, 2-1 से जीत दर्ज की

हॉकी: चैंपियंस ट्रॉफी में चार साल बाद भारत ने अर्जेंटीना को दी मात, 2-1 से जीत दर्ज की

चैम्पियंस ट्रॉफी में रविवार भारत ने अर्जेंटीना को 2-1 से हरा दिया। इस टूर्नामेंट में भारत 4 साल बाद अर्जेंटीना के खिलाफ जीतने में सफल हुआ है। भारत के लिए हरमनप्रीत और मनदीप सिंह और अर्जेंटीना की ओर से पेलल्ट गोंजेलो ने गोल किए। हरमनप्रीत ने मैच के 17वें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदला। दूसरा गोल मनदीप ने 28वें मिनट में दिलप्रीत सिंह के पास पर मनप्रीत ने गेंद को गोलपोस्ट में पहुंचा दिया। 30वें मिनट में पेलल्ट ने गोल किया। इसके तुरंत बाद भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन इस बार हरमनप्रीत उसे गोल में नहीं बदल सके टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच में भारत ने शनिवार को पाकिस्तान को 4-0 से हराया था।

पहले और तीसरे क्वार्टर में अर्जेंटीना ने पेनल्टी मिस की

पहले क्वार्टर में कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी थी। मैच के 10वें मिनट में अर्जेंटीना को पेनल्टी मिली। पेलल्ट गोंजेलो ने शॉट लिया, लेकिन वे मिस कर गए। 43वें मिनट (तीसरे क्वार्टर) में अर्जेंटीना को भी फिर पेनल्टी मिली। यह शॉट भी गोंजेलो ने लिया, लेकिन वे फिर मिस कर गए।

सात महीने में भारत को 2 बार हरा चुका है अर्जेंटीना

पिछले सात महीने में भारत और अर्जेंटीना ने एकदूसरे के खिलाफ 3 मैच खेले हैं। इनमें से एक भारत और दो मैच अर्जेंटीना जीतने में सफल रहा। पिछले साल 8 दिसंबर को मेन्स एफआईएच हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल के भुवनेश्वर में हुए मैच में अर्जेंटीना ने भारत को 1-0 से हराया था। उस मैच में पेलल्ट गोंजेलो ने अर्जेंटीना के लिए गोल किया था। इस साल 3 मार्च को सुल्तान अजलन शाह कप में भी अर्जेंटीना और भारत की टीमें आमने-सामने हुईं थीं। उस मैच में अर्जेंटीना ने भारत को 3-2 से हराया था। उस मैच में अर्जेंटीना की ओर से तीनों गोल पेलल्ट गोंजेलो ने ही किए थे।

40 साल में एक बार भी चैम्पियन नहीं बना भारत

चैम्पियन ट्रॉफी 1978 में शुरू हुई थी। तब से इस टूर्नामेंट के 36 संस्करण हो चुके हैं, लेकिन भारत एक बार भी इसे जीतने में सफल नहीं हुआ। चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2016 में रहा था, तब भारत खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से पेनल्टी शूटआउट में हार गया था। इस बार चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत के अलावा पाकिस्तान, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड और बेल्जियम की टीमें भाग ले रही हैं। यह टूर्नामेंट राउंड रॉबिन लीग के आधार पर खेला जाता है। शीर्ष पर रहने वाली 2 टीमों के बीच 1 जुलाई को फाइनल खेला जाएगा। टूर्नामेंट में कुल 18 मुकाबले होंगे।

टीमेंः

भारतः हरमनप्रीत सिंह, दिलप्रीत सिंह, जरमनप्रीत सिंह, सुरेंदर कुमार, सरदार सिंह, पीआर श्रीजेश, वरुण कुमार, ललित उपाध्याय, चिंगलेनसाना कंगजुम, मनदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह, मनप्रीत सिंह, कृष्णा पाठक, सुनील सोमरपेट, बीरेंद्र लाकड़ा, अमित रोहिदास, रमनदीप सिंह, विवेक प्रसाद।

अर्जेंटीनाः वीवल्ड जुआन, पेलल्ट गोंजेलो, गिलार्ड जुआन, इबारा पेड्रो, टार्जोना सैंटियागो, कसेला मैको, परदेस मैटियस, मेन्निनी जोआकिन, विला लुकास, ओर्टि्ज इग्नासिया, लोपेज जुआन, डेल्ला टोरे निकोलस, इबारा इसिडोरो, सैंटियागो टॉमस, रे मैटियस, मार्टिनेज लुकास, सिसिलिओ निकोलस, बुगालो अगस्टिन।

Courtesy: outlook

Categories: Sports
Tags: 2-1, argentina, Hockey

Related Articles