शर्मनाकः महिलाओं के लिए दुनिया का ‘सबसे खतरनाक’ देश बना भारत, सीरिया और अफगानिस्तान को भी पछाड़ा

शर्मनाकः महिलाओं के लिए दुनिया का ‘सबसे खतरनाक’ देश बना भारत, सीरिया और अफगानिस्तान को भी पछाड़ा

नई दिल्ली – चार साल पहले भाजपा की तरफ से नारा दिया गया था कि बहुत हुआ महिलाओं पर अत्याचार, अबकि बार मोदी सरकार, लेकिन भाजपा के सत्ता में आने के बाद भारत की स्थिती ऐसी हो गई है अब विश्व में महिलाओं के लिये सबसे खतरनाक बन गया है। सीएनएन की एक खबर के मुताबिक थॉमसन रॉयटर्स फांउडेशन के एक सर्वे के मुताबिक महिलाओं के प्रति यौन हिंसा और वैश्यावृति में धकेले जाने के आधार पर भारत को महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक बताया गया है।

इस सर्वे में भारत को महिलाओं के लिए गृहयुद्ध से जूझ रहे सीरिया और युद्धग्रस्त अफगानिस्तान से भी ज्यादा खतरनाक बताया गया है। 550 एक्सपर्टस के द्वारा किए गए इस सर्वे में महिलाओं के साथ यौन हिंसा के खतरों के लिहाज से एक मात्र पश्चिमी देश USA यानी अमेरिका है।

कभी पाकिस्तान की थी ऐसी हालत

जानकारी के लिये बता दें कि 2011 में हुए इस सर्वे के अनुसार अफगानिस्तान, कॉन्गो, पाकिस्तान, भारत और सोमालिया महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक देश माने गए थे। लेकिन इस साल महिलाओं के पर होते अपराधों के मामले में भारत आगे निकल गया है। इससे साबित हो गया कि 6 साल पहले हुए निर्भया कांड के भारी विरोध और प्रदर्शन के बावजूद महिलाओं की सुरक्षा के लिए भारत में अभी तक पर्याप्त काम नहीं किये गए हैं।

अगर सरकारी आंकड़ों की बात करें तो इन आंकड़ों के मुताबिक 2007 से 2016 के बीच महिलाओं पर बढ़ते अपराध में 83 फीसदी का बढ़ोतरी हुई है। साथ ही हर घंटे में चार ऐसे मामले दर्ज किए जाते है। सर्वे के अनुसार, भारत मानव तस्करी और महिलाओं को वैश्यवृति में धकेलने के मामले में पहले नंबर पर है। समाचार ऐजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने इस सर्वे के परिणामों पर कुछ भी कहने से इनकार किया।

Courtesy: nationalspeak

Categories: India

Related Articles