मोदी जी योगा करते रहे और भारत महिलाओं के लिए दुनिया का सबसे ख़तरनाक देश बन गयाः राहुल गांधी

मोदी जी योगा करते रहे और भारत महिलाओं के लिए दुनिया का सबसे ख़तरनाक देश बन गयाः राहुल गांधी

द थॉमसन रिट्यूर्स फाउंडेशन के वैश्विक सर्वे में यह दावा किया गया है कि भारत महिलाओं के लिए दुनिया का सबसे खतरनाक देश बन गया है। आतंकवाद से प्रभावित अफगानिस्तान और युद्धग्रस्त सीरिया क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं।

इस सूची में पाकिस्तान नंबर 6 पर है, जबकि अमेरिका दसवें नंबर पर। इसी सर्वेक्षण में सात साल पहले भारत महिलाओं के लिए चौथा सबसे खतरनाक देश था। लेकिन अब वो नंबर एक पर आ गया है।

सर्वे के मुताबिक, भारत में यौन हिंसा की घटनाएं बढ़ी हैं। नेशनल क्राइम ब्यूरो के अनुसार यहां रोज़ाना 100 से भी ज़्यादा सेक्शुअल हैरासमेंट के केस दर्ज होते हैं। इस सूची में महिलाओं के खिलाफ़ यौन हिंसा के साथ ही घरेलू काम के लिए मानव तस्करी, मजबूर मज़दूरी करना और विवाह के लिए दबाव बनाना शामिल है।

 

 

इस सर्वे के सामने आने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री योगा की वीडियो बनाने में व्यस्त हैं और हमारा देश महिला सुरक्षा के मामले में दुनिया का सबसे नाकाम देश बन गया है।

उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “जब हमारे प्रधानमंत्री अपने बगीचे में योग का वीडियो बनाते हैं, तब भारत महिलाओं के खिलाफ़ बलात्कार और हिंसा के मामले में अफगानिस्तान, सीरिया और सऊदी अरब को पछाड़ देता है। हमारे देश के लिए कितने शर्म की बात है”!

बता दें कि द थॉमसन रिट्यूर्स फाउंडेशन की ओर से किए गए इस सर्वे में महिलाओं के अधिकारों पर काम करने वाले करीब 550 एक्सपर्ट्स शामिल हुए थे। इन्हें 193 देशों में महिलाओं के लिए बदतर देशों में टॉप 10 रैंक देने को कहा गया था।

Courtesy: Boltaup

Categories: India

Related Articles