हैप्पी बर्थडे धोनी:लंबे बाल से लेकर सफेद दाढ़ी तक, 14 साल में ऐसे बदला धोनी का लुक

हैप्पी बर्थडे धोनी:लंबे बाल से लेकर सफेद दाढ़ी तक, 14 साल में ऐसे बदला धोनी का लुक

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज यानी 7 जुलाई 2018 को 37 साल के हो गए हैं. दिसंबर 2004 में डेब्यू और फि‍र साल 2005 से शुरू हुआ धमाकेदार बल्लेबाजी का सफर आज तक जारी है. आज उनका नाम दुनिया के सबसे बेहतरीन कप्तान और विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में लिया जाता है. महेंद्र सिंह धोनी, जिसे प्यार से उनके फैंस माही बुलाते हैं, को उनके हेयरस्टाइल के लिए भी जाना जाता है.
महेंद्र सिंह धोनी ने क्र‍िकेट के दुनिया में जैसे जैसे ऊंचाई चढ़ी वैसे वैसे ही अपने लुक में काफी बदलाव लाया.

उनके लंबे बालों की तारीफ तो खुद पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ तक ने की. हालांकि धोनी ने बाद में वह लुक भी बदल दिया.

अब धोनी भले ही सफेद दाढ़ी के साथ दिखाई देते हों, लेकिन उनके स्टाइल स्टेटमेंट में कोई कमी नहीं आई है. आज भी काफी कॉन्फ‍िडेंस से उन सफेद दाढ़ी को कैरी करती हैं.

आपको बता दें कि क्र‍िकेट की दुनिया में छाने के लिए धोनी को ज्यादा समय नहीं लगा. जल्द ही वे भारत में सुपरस्टार बन गए और देखते ही देखते उनके करोड़ों फैंस हो गए जोकि न सिर्फ उसकी बल्लेबाजी के दीवाने थे बल्कि उसकी हेयरस्टाइल को भी उतनी ही शिद्दत से फॉलो करते हैं.

भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपने करियर की शुरुआत से ही अपने बालों के लिए भी जाने जाते रहे हैं. लंबे समय तक धमाकेदार बल्लेबाजी के साथ-साथ लंबे बाल भी उनकी पहचान बने रहे.

2011 में विश्व कप जीतने के बाद धोनी का एक अलग ही लुक सामने आया था, जब उन्होंने अपने बाल पूरी तरह से मुंडवा दिए थे. यह विश्व कप जीतने के लिए किसी मन्नत के तहत धोनी ने ऐसा किया था.

पिछले काफी समय से धोनी अपने छोटे बालों के साथ भी अलग-अलग प्रयोग कर रहे हैं. कभी वह कोई और स्टाइल रख लेते हैं.

साथ ही वह बालों पर अलग-अलग कलर भी कराते रहते थे,

आपको बता दें कि कुछ समय पहले धोनी एक बार फ‍िर लंबे बालों में दिखाइ दिए थे. चॉकलेट के विज्ञापन के लिए धोनी लंबे बालों के साथ ‘बाहुबली’ अंदाज में दिखाई दे रहे थे.

हालांकि बढ़ती उम्र के बाद उनकी बालों के बाद दाढ़ी ने भी लोगों का ध्यान अपनी और खींचा हैं.

आपको बता दें कि वनडे में किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज यानी 7 जुलाई 2018 को 37 साल के हो गए हैं.

13 साल पहले धोनी ने यह पारी खेली थी. उन्होंने श्रीलंका के छक्के छुड़ा दिए थे. जी हां, 31 अक्टूबर साल 2005 में जयपुर के सवाईमान सिंह स्टेडियम में खेले गए वनडे में धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ 145 गेंदों में 183 रन ठोक दिए थे.

धोनी ने अब तक 318 वनडे मैचों में 51.38 की औसत से 9,967 रन बनाए हैं, जिसमें 10 शतक और 67 अर्धशतक शामिल हैं. धोनी वनडे क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने से सिर्फ 33 रन दूर हैं.

7 जुलाई, 1981 को रांची में पान सिंह के घर जन्में महेंद्र सिंह धोनी बचपन से ही खेल के मैदान की ओर आकर्षित रहते थे. उनके परिवार में माता-पिता के अलावा उनकी बहन जयंती और भाई नरेंद्र भी हैं.

धोनी का पहला प्यार फुटबॉल रहा है. वे अपने स्कूल की टीम में गोलकीपर थे. फुटबॉल से उनका प्रेम रह रहकर ज़ाहिर होता रहा है. इंडियन सुपर लीग में वे उन्होंने चेन्यैन एफसी टीम के मालिक भी हैं. फुटबॉल के बाद उन्हें बैडमिंटन भी खूब पसंद था.

क्रिकेट का रंग उन पर चढ़ चुका था और वो चर्चा में भी आ चुके थे लेकिन समय करवट बदलने के साथ-साथ अनेक परीक्षाएं भी ले रहा था जिस दौरान 2001 से 2003 के बीच वो भारतीय रेल में टीटीई की नौकरी करते नजर आए. दोस्तों के मुताबिक वो ईमानदारी से नौकरी करते थे और कई बार खाली समय में खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर मस्ती करने से भी नहीं चूकते थे. जूनियर क्रिकेट से बिहार क्रिकेट टीम, झारखंड क्रिकेट टीम से इंडिया ए टीम तक और वहां से भारतीय टीम तक का उनका सफर महज 5-6 साल में पूरा हो गया. उन्होंने 1998 में जूनियर क्रिकेट की शुरुआत की थी और दिसंबर 2004 में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच के जरिए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज कर दिया.

Courtesy: aajtak

Categories: Sports

Related Articles