चीन के बाद अब म्यांमार भी घुसा बॉर्डर के अंदर, भारत की सीमा से 3 किलोमीटर अंदर गाड़ा स्तंभ

चीन के बाद अब म्यांमार भी घुसा बॉर्डर के अंदर, भारत की सीमा से 3 किलोमीटर अंदर गाड़ा स्तंभ

मोदी सरकार देश की सीमा को सिरक्षित रख पाने में नाकाम नज़र आ रही है। चीन के बाद अब म्यांमार ने भारतीय सीमा में अतिक्रमण करने की कोशिश की है।

जानकारी के मुताबिक, मणिपुर के टेंग्नौपाल जिले के क्वाथा में म्यांमार की तरफ से एक सीमा स्तंभ का निर्माण किया गया है। ग्रामीणों में इसे लेकर आक्रोश है। गौरतलब है कि इस से पहले डोकलाम में चीन और भारत के सीमा विवाद को लेकर लम्बे समय तक तनाव रहा था।

ग्रामीणों का आरोप है कि यह भारतीय क्षेत्र के 3 किलोमीटर भीतर निर्माण किया गया है। स्थानीय लोगों के आक्रोश को देखते हुए मणिपुर सरकार ने शुक्रवार को मामले की जांच के लिए एक टीम गठित कर दी है।

गुरुवार को प्रतिष्ठित पत्रकारों के एक समूह के साथ कांगलीप कांबा लुप, पीपल्स सर्जेंस और जस्टिस अलायंस के प्रतिनिधियों ने विवादित सीमा स्तंभ पर पहुंचकर अपना विरोध जताया।

यहां प्रतिनिधियों ने पाया कि असम राइफल्स और पुलिसकर्मियों द्वारा विवादास्पद स्तंभ की रक्षा की जा रही है। इसके बाद उनका विरोध और तेज हो गया। इस दौरान विरोध कर रहे प्रतिनिधियों ने सीमा स्तंभ को नष्ट करने की कोशिश भी की।

इस मामले में मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने केंद्र और राज्य सरकार की आलोचना की है। साथ ही देश की ज़मीन म्यांमार को देने का आरोप लगाया है।

कांग्रेस के नेताओं ने इस इलाके का दौरा भी किया था। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि वो म्यांमार द्वारा देश की ज़मीन के अतिक्रमण के खिलाफ आम लोगों के साथ मिलकर आन्दोलन करेंगें।

Categories: India

Related Articles