भ्रष्टाचार के मामले में पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ को 10 और बेटी मरियम को 7 साल की सजा

भ्रष्टाचार के मामले में पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ को 10 और बेटी मरियम को 7 साल की सजा

पाकिस्तान में इस महीने होने वाले आम चुनाव से पहले पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को बड़ा झटका लगा है। भ्रष्टाचार के मामले में पाकिस्तान की एक कोर्ट ने नवाज शरीफ को 10 साल की सजा सुनाई है। इसके साथ ही उनकी बेटी मरियम को भी कोर्ट ने 7 साल की सजा का ऐलान किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मामले में नवाज शरीफ के दामाद सफदर को भी एक साल की सजा हुई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसके साथ ही कोर्ट ने नवाज शरीफ पर आठ मिलियन पाउंड और मरीयम पर दो मिलियन पाउंड का जुर्माना लगाया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मामले में फैसला आने का बाद शहर धारा 144 लागू कर दी गई है और शहर की पुलिस को हाईअलर्ट पर रखा गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्हें यह सजा लंदन के पॉश एवेनफिल्ड हाउस में चार फ्लैट का मालिकाना हक रखने का दोषी पाए जाने पर दिया गया है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक नवाज शरीफ पर प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए काले धन को सफेद करने के लिए लंदन में संपत्ति बनाने का आरोप है, जिसका खुलासा पिछले साल पनामा पेपर लीक के जरिए हुआ था।

इससे पहले शरीफ परिवार ने भ्रष्टाचार के मामलों पर होने वाली सुनवाई को कोर्ट से एक हफ्ते तक टालने की अपील की थी, लेकिन इस अपील को कोर्ट द्वारा ठुकरा दिया गया था। बता दें कि पाकिस्तान में 25 जुलाई को होने वाले लोकसभा चुनावों से कुछ सप्ताह पहले सुनाया गया है। नवाज की बेटी मरियम पाकिस्तान में चुनाव लड़ रहीं है। जाहिर है कि कोर्ट के इस फैसले से पाकिस्तान के सियासी संग्राम पर असर पड़ेगा।

Courtesy: jantakareporter.

Categories: International

Related Articles

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*