कुलदीप यादव ने रचा इतिहास, वनडे क्रिकेट में छह विकेट लेने वाले बाएं हाथ के बने पहले स्पिन गेंदबाज

कुलदीप यादव ने रचा इतिहास, वनडे क्रिकेट में छह विकेट लेने वाले बाएं हाथ के बने पहले स्पिन गेंदबाज

इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में टीम इण्डिया ने शानदार खेल का प्रदर्शन दिखाते हुए 8 विकेट से जीत हासिल कर ली। इस जीत में टीम इण्डिया की तरफ से गेंदबाजों ने अहम योगदान दिए, जिसमें सबसे आगे युवा स्पिनर कुलदीप यादव रहे। कुलदीप यादव ने पहले वनडे मैच में अपनी फिरकी गेंदबाजी के दम पर विपक्षी टीम के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। इस दौरान उन्होंने महज 25 रन खर्च किए।

23 वर्षीय कुलदीप यादव ने इस शानदार गेंदबाजी की बदौलत अपने नाम कई रिकार्ड बना लिया। इसमें एक रिकार्ड यह है कि अब वे वनडे क्रिकेट के इतिहास में छह विकेट लेने वाले पहले बाएं हाथ के स्पिनर गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने कुल 10 ओवर की गेंदबाजी करके 25 रन देककर छह विकेट चटकाए थे। साथ ही कुलदीप यादव अब इंग्लैंड की सरजमी पर सबसे बढ़िया गेंदबाजी करने वाले पहले भारतीय स्पिनर गेंदबाज बन चुके हैं। यह रिकार्ड वनडे क्रिकेट के लिए है।

इंग्लैंड में खेले गए अब तक के वनडे इतिहास में सबसे शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाजों की बात करे तो इस लिस्ट में कुलदीप यादव का नाम नंबर चौथा आता है। कुलदीप यादव से पहले जिस भारतीय गेंदबाज ने इंग्लैंड की सरजमी पर सबसे शानदार प्रदर्शन किया। वे आशीष नेहरा रहे। उन्होंने 23 रन देकर 6 विकेट हासिल कर चुके है। वहीं इसके बाद इस लिस्ट में अनिल कुंबले और स्टुअर्ट बिन्नी का नाम आता है।

वहीं अगर इंग्लैंड में खेले गए अब तक के वनडे इतिहास में सबसे शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाजों की बात करे तो इस लिस्ट में कुलदीप यादव का नाम नंबर चौथा आता है। कुलदीप यादव से पहले जिस भारतीय गेंदबाज ने इंग्लैंड की सरजमी पर सबसे शानदार प्रदर्शन किया। वे आशीष नेहरा रहे। उन्होंने 23 रन देकर 6 विकेट हासिल कर चुके है। वहीं इसके बाद इस लिस्ट में अनिल कुंबले और स्टुअर्ट बिन्नी का नाम आता है।

Courtesy: liveindia

Categories: Sports

Related Articles